स्लाट बुकिग होगी खत्म, एक जुलाई से बिना पंजीकरण होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता हापुड़ स्लाट बुकिग खत्म हो रही है और आपको कोविड का टीका नहीं लग स

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:50 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:50 PM (IST)
स्लाट बुकिग होगी खत्म, एक जुलाई से बिना पंजीकरण होगा टीकाकरण
स्लाट बुकिग होगी खत्म, एक जुलाई से बिना पंजीकरण होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, हापुड़

स्लाट बुकिग खत्म हो रही है और आपको कोविड का टीका नहीं लग सका है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। एक जुलाई से नई व्यवस्था से तहत अब बिना पंजीकरण के ही टीका लगवा सकते हैं। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई कलस्टर टीकाकरण की सफलता के बाद इसे पूरे जनपद में लागू कर दिया जाएगा। शासन ने इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

जनपद में 18 की आयु पूरी कर चुके हर व्यक्ति को कोरोना रोधी टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अंतर्गत अलग प्लान भी तैयार किए जा रहे हैं। स्लाट बुकिग खत्म हो इससे पहले ही कलस्टर टीकाकरण की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे जनपद के सभी ब्लाक में 21 जून से लागू किया गया है। फिलहाल हापुड़ ब्लाक में यह प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इसके बाद बचे हुए सभी ब्लाक में भी इस प्रोजेक्ट का ट्रायल शुरू कराया जाएगा।

पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसे एक जुलाई से जनपद के हर एक गांव और शहर के हर एक मोहल्ले में इसे लागू कर दिया जाएगा। शासन स्तर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब कोरोना रोधी टीकाकरण कराने वालों को पहले से बुकिग कराने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी। टीका लगवाने वाले का बूथ पर ही पंजीकरण कर दिया जाएगा और उसे तत्काल टीका लगाया जाएगा।

इस व्यवस्था के बाद अधिक से अधिक लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जा सकेगा। शासन की मंशा भी जल्द से जल्द सभी लोगों को टीका लगाने का है। वहीं विभाग आए दिन मिल रहे निर्देशों को देखते हुए शासन की मंशा के अनुसार ही कार्य को आगे बढ़ा रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि जनपद में पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत जनपद के कलस्टर बनाकर टीकाकरण किया जा रहा है। यह अभियान 21 जून से शुरू हो चुका है। इसकी सफलता के बाद इसे एक जुलाई से जनपद के सभी ब्लाकों को हर एक गांव और शहरी क्षेत्र में चलाया जाएगा। इसको लेकर सभी प्रकार की तैयारी तेजी से की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी