हापुड़ के धौलाना में रहस्यमय बुखार से छह साल की बच्ची की मौत

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के हापुड़ जनपद में बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए नहीं होने के कारण पिछले सात दिन में चार मौत हो चुकी है। इसी क्रम में मंगलवार सुबह सपनावत में बुखार के कारण छह वर्षीय बच्ची की मौत हो गई।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:43 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:43 AM (IST)
हापुड़ के धौलाना में रहस्यमय बुखार से छह साल की बच्ची की मौत
रहस्यमय बुखार के चलते छह वर्षीया बच्ची की मौत

धौलाना (हापुड़) [राहुल गहलौत]। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के हापुड़ जनपद में बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए नहीं होने के कारण पिछले सात दिन में चार मौत हो चुकी है। इसी क्रम में मंगलवार सुबह सपनावत में बुखार के कारण छह वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। बच्ची की मौत से स्वजन में कोहराम मचा है। नंदिनी पुत्री नन्हू ठेकेदार पिछले छह दिन से बुखार से पीड़ित थी और गांव के ही अप्रशिक्षित चिकित्सक से इलाज चल रहा था। हालत बिगड़ने पर उसे गुलावठी के एक निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी इलाज के दौरान मृत्यु हो गई।

ग्रामीणों के अनुसार वैसे तो गांव में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी है। जिस पर सरकारी डॉक्टरों की तैनाती तो है परंतु यह हॉस्पिटल सिर्फ एक इमारत बन कर रह गया है। जहां मरीजों को दूसरे हॉस्पिटल में रेफर किया जाता है। हॉस्पिटल में ग्रामीणों को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नही है और ना ही किसी प्रकार के टेस्ट किए जाते हैं। सिर्फ दवाइयों के नाम पर खानापूर्ति की जाती है और ग्रामीणों को मरने के लिए उनके हालात पर छोड़ दिया जाता है। जिस कारण ग्रामीण अप्रशिक्षित चिकित्सक के चंगुल में फंसने को विवश हो रहे हैं।

मृतक बच्ची चार भाई-बहनों में दूसरे नंबर  की थी। अन्य भाई बहनों की हालत भी चिंताजनक है। जिन्हें स्वजन पिलखुवा के निजी चिकित्सक के पास इलाज करवाने के लिए ले गए हैं । पिता मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी