बहनों ने बांधा रक्षा सूत्र, मिला सुरक्षा का वचन

जागरण संवाददाता हापुड़ भाई-बहन के अटूट प्रेम एवं विश्वास के आगे कोरोना भी रोड़ा नह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 08:39 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 08:39 PM (IST)
बहनों ने बांधा रक्षा सूत्र, मिला सुरक्षा का वचन
बहनों ने बांधा रक्षा सूत्र, मिला सुरक्षा का वचन

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

भाई-बहन के अटूट प्रेम एवं विश्वास के आगे कोरोना भी रोड़ा नहीं बन सका। सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व जिले में परंपरागत ढंग से मनाया गया। पर्व को मनाने के लिए सुबह से ही घरों में तैयारी शुरू हो गईं। बहनें भाई के घर पहुंचने के लिए तड़के सुबह से ही निकलनी शुरू हुईं। पूजा-अर्चना के बाद बहनों ने भाई को तिलक कर राखी बांधते हुए दीघार्यु की कामना की। इसके बाद भाई ने बहन को उपहार दिए और उसकी सुरक्षा का वचन भी दिया।

रविवार से ही बहनें अपने भाइयों के घर पहुंचने लगीं थीं। सोमवार की तड़के सुबह फिर से यह सिलसिला शुरू हो गया। महिलाएं और उनके साथ उनके पति व बच्चे, रोडवेज बसों और निजी वाहनों में सवार होकर पहुंचने लगे, कोरोना से बचाव को देखते हुए मुंह पर मास्क और हाथों में सैनिटाइजर की बोतल लेकर पूरा परिवार रवाना हुआ, जहां बहनों में राखी बांधने का तो भाइयों में बहनों से राखी बंधवाने का काफी उत्साह था। बहनों ने भाइयों के माथे पर रोली चावल से तिलक किया, फिर कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा। राखी बांधने के बाद ही बहनों ने अन्न ग्रहण किया। इससे पूर्व उन्होंने उपवास रखा। क्षेत्र में अनेक ऐसी महिलाएं हैं, जिनके भाई नहीं हैं। इन महिलाओं ने रक्षाबंधन के दिन मंदिरों में जाकर भगवानों की प्रतिमाओं को राखी बांधकर रक्षाबंधन का पर्व मनाया। जिले में भाई बहन के अटूट प्रेम का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

----

- बहनों को भाइयों ने दिए उपहार -

रक्षाबंधन के पर्व पर बहन द्वारा भाई की कलाई पर राखी बांधने के पश्चात भाइयों ने बहनों को रुपये, चॉकलेट, साड़ियां, सूट, घड़ी समेत अन्य विभिन्न प्रकार के उपहार दिए, वहीं भाइयों ने अपनी बहनों को सैनिटाइजर भी उपहार के रूप में दिया।

----

- मिठाइयों की दुकानों पर भीड़ से खिले चेहरे -

रविवार के बाद सोमवार को भी मिठाइयों की दुकान पर सुबह से ही भीड़ लग गई। तहसील चौपला, रेलवे रोड, मेरठ रोड, मंडी पाटिया स्थित मिठाइयों की दुकान पर देर शाम तक जबरदस्त भीड़ रही। इसके अलावा लोगों ने ड्राइफ्रूट की भी जमकर खरीदारी की।

----

- सोशल मीडिया बना गवाह -

रक्षाबंधन के दिन लोगों ने स्वजन के साथ सेल्फी लीं। भाई- बहन ने तस्वीर लेने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर फोटो अपलोड किए। एक-दूसरे के साथ फोटो को सांझा किया। सोशल मीडिया इस पवित्र रिश्ते का गवाह बना।

chat bot
आपका साथी