खुशियों की दूसरी खेप, टीके की 7500 मिलीं डोज

जागरण संवाददाता हापुड़ पहले चरण के कोरोना टीकाकरण के बीच सोमवार को कोरोना के ट

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 06:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 06:12 PM (IST)
खुशियों की दूसरी खेप, टीके की 7500 मिलीं डोज
खुशियों की दूसरी खेप, टीके की 7500 मिलीं डोज

जागरण संवाददाता, हापुड़

पहले चरण के कोरोना टीकाकरण के बीच सोमवार को कोरोना के टीके की जनपद में दूसरी खेप पहुंच गई। जनपद में पहुंची यह खेप भी कोविशील्ड कंपनी की आई है। जनपद में दूसरी खेप में 7500 डोज टीके की पहुंची हैं। इससे पहले 14 जनवरी को 7800 टीके की डोज प्राप्त हुई थीं।

टीकाकरण के प्रथम चरण में जनपद के 7349 सरकारी और निजी चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, आशा कार्यकर्ताओं हो रहा है। टीकाकरण सभी स्वास्थ्य कर्मियों को किया जा सके इसके लिए जनपद में पर्याप्त मात्रा में टीके की खेप पहुंच गई है। पहली खेप की तरह ही दूसरी खेप भी पुलिस के सख्त पहरे में मेरठ से जनपद में पहुंची है। मेरठ से सीधे ही अस्पतालों की कोल्ड चेन में पहुंचा दी गई है। मेरठ से पहले टीके की खेप लेकर गाड़ी सिभावली स्थित सीएचसी पर पहुंची। गाड़ी में से कुछ टीके वहां की कोल्ड चेन में रखवाए गए।

इसके बाद नगर के गढ़ रोड स्थित सीएचसी की कोल्ड चेन सहित सभी टीकाकरण केंद्रों की कोल्ड चेन में टीके की खेप पहुंचा दी गई। अब टीकाकरण 28, 29 जनवरी और 4 और 5 फरवरी को किया जाएगा। इन दिनों में पहले चरण के लिए चिह्नित किए गए सभी स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाना है। अब तक 7349 में से 1031 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है। चार घंटे के भीतर टीके का इस्तेमाल जरूरी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि वैक्सीन की दूसरी खेप जनपद में मिल चुकी है। अब सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका तेजी से लगाया जा सकेगा। दूसरी खेप में जनपद को कोरोना के टीके के 7500 डोज प्राप्त हुई हैं। उन्होंने बताया कि टीके की एक वायल की सील खुलने के बाद चार घंटे के भीतर उसका इस्तेमाल जरूरी है। शासन का आदेश है कि चार घंटे के बाद वैक्सीन की डोज का इस्तेमाल नहीं किया जाए। इसलिए इसे नष्ट कर दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी