अपराधियों को दंड दिलाना ही मुख्य उद्देश्य: डीजीसी क्राइम

बिना किसी राजनीति दबाव एवं विवेचना में पारदर्शिता के आधार पर अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाना और उन्हें दंड दिलाना ही पुलिस का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। यह विचार जिला शासकीय अधिवक्ता (फौजदारी) कृष्ण कांत गुप्ता ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में नवनिर्मित प्रशिक्षण केंद्र में पुलिस कर्मियों के समक्ष व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पुलिस सभी अपराध को नियंत्रित करती है इसके बाद भी पुलिस को समाज के लोगों का तिरस्कार झेलना पड़ता है। आज कोरोना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 06:45 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 06:45 PM (IST)
अपराधियों को दंड दिलाना ही मुख्य उद्देश्य: डीजीसी क्राइम
अपराधियों को दंड दिलाना ही मुख्य उद्देश्य: डीजीसी क्राइम

16एचपीआर14

जागरण संवाददाता, हापुड़

बिना किसी राजनीति दबाव एवं विवेचना में पारदर्शिता के आधार पर अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाना और उन्हें दंड दिलाना ही पुलिस का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए।

यह विचार जिला शासकीय अधिवक्ता (फौजदारी) कृष्ण कांत गुप्ता ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में नवनिर्मित प्रशिक्षण केंद्र में पुलिस कर्मियों के समक्ष व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पुलिस सभी अपराध को नियंत्रित करती है इसके बाद भी पुलिस को समाज के लोगों का तिरस्कार झेलना पड़ता है। आज कोरोना महामारी के बीच पुलिसकर्मी विभिन्न चौराहों,गली,मोहल्लों,शहर एवं गांवों में अपना अहम योगदान दे रहे हैं तथा पुलिस की छवि को जनता के मध्य पूरी तरह बदल कर रख दिया है।

देश में अब तक करीब 12887 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं तथा 105 पुलिसकर्मी इस महामारी में अपनी जान गवा चुके हैं इसके पश्चात भी पुलिसकर्मी योद्धा के रूप में डटे हैं। इसके साथ साथ पुलिसकर्मी जनता की सुरक्षा के लिए सर्दी,गर्मी,बरसात,धुप एवं रात में अपने फर्ज को बखूबी निभा रहे हैं तथा अपराधियों की धरपकड़ कर उनको दंड दिला रहे हैं तथा प्रदेश को अपराध मुक्त बना रहे हैं, जिससे जनता अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रही है तथा पुलिस के प्रति जनता का विश्वास बढ़ रहा है।

गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2019-20 में जनपद हापुड़ के न्यायालय में जघन्य अपराधों में अपराधियों को आजीवन कारावास के दंड से दंडित कराया है, जिससे आम लोगों में विश्वास बढ़ा है तथा लोग भयमुक्त होकर गवाही दे रहे हैं। हत्या,बलात्कार,डकैती तथा पॉक्सो संबंधी अपराधों में विवेचना पारदर्शी होनी तथा समस्त साक्ष्य संकलित कर विवेचना पूर्ण करनी चाहिए, जिससे अपराधी बचकर न निकल सके। हत्या के मुकदमों में  कथानायक के माध्यम से पुलिस अधिकारियों को विवेचना हेतु टिप्स दिए गए।

chat bot
आपका साथी