पंचायत चुनाव: जनपद के 40 गांवों के खुराफातियों पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर

जागरण संवाददाता हापुड़ पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जनपद के करीब 40 गांवो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 05:52 PM (IST)
पंचायत चुनाव: जनपद के 40 गांवों के खुराफातियों पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर
पंचायत चुनाव: जनपद के 40 गांवों के खुराफातियों पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर

जागरण संवाददाता, हापुड़

पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जनपद के करीब 40 गांवों के कुराफातियों पर पुलिस की पैनी निगाह रहेगी। पुलिस अफसरों ने इसको लेकर तैयारी तेज कर दी है। पिछले दो चुनावों के दौरान किन किन गांवों में हंगामा, मारपीट हुई उनके बारे में जानकारी की जा रही है। विवादों में शामिल रहे लोगों की सूची तैयार कराई जा रही है। ताकि ऐसे खुराफातियों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई कराई जा सके। चुनाव को लेकर पुलिस अफसर सख्त हैं। सरकार के निर्देश पर बवाल होने पर पाबंद हुए लोगों से वसूली भी की जाएगी।

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अफसर संवेदनशील गांवों की सूची तैयार कराने में जुटे हुए हैं। पहले उन गांवों को चिह्नित किया जा रहा है, जिनमें पिछले दस सालों में चुनाव में विवाद हुए हों। विवाद में शामिल लोगों को चिह्नित किया जा रहा है ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। यह देखा जा रहा है कि विवाद के पीछे क्या क्या कारण रहे थे। सीट के आरक्षण की स्थिति और जातिगत आंकड़े के हिसाब से ही गांव की संवेदनशीलता देखी जा रही है। पंचायत चुनाव को लेकर शासन भी सख्त हैं।

अपर पुलिस अधीक्षक सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि संभावित प्रत्याशियों के नाम थानों के रजिस्टर में दर्ज कराए जा रहे हैं। बीट सिपाहियों को निर्देश दिए गए हैं कि खुराफातियों की सूची तैयार कराई जा रही है। जनपद के करीब 40 गांवों में खुराफातियों पर पुलिस की पैनी निगाह रहेगी। जातिगत आंकड़ों की भी जानकारी कराई जा रही है। मुखबिरों का नेटवर्क भी तेज कर दिया है। उन्होंने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि छोटे से छोटे मामलों को गंभीरता से लिया जाए। सुलह समझौता के आधार पर विवाद का समाधान कराया जाए। शांति व्यवस्था खराब करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। शराब माफियाओं पर पुलिस की पैनी निगाह

पंचायत चुनाव में तस्करी कर लाई जाने वाली शराब की बिक्री काफी बढ़ जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस ने शराब माफियाओं पर पैनी निगाह रखनी शुरू कर दी है। मुखबिरों का नेटवर्क भी तेज कर दिया है। चौकीदारों को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं ताकि तस्करी की शराब आने या वितरण किए की सूचना मिल सके। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शराब तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी