15 अगस्त तक सभी अस्पतालों में स्थापित होंगे आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता हापुड़ कोरोना की दूसरी लहर अब थम गई है। लेकिन अब कोरोना की तीसरी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:21 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:21 PM (IST)
15 अगस्त तक सभी अस्पतालों में स्थापित होंगे आक्सीजन प्लांट
15 अगस्त तक सभी अस्पतालों में स्थापित होंगे आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता, हापुड़

कोरोना की दूसरी लहर अब थम गई है। लेकिन, अब कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा लगाया जा रहा है। तीसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत और हाय तौबा न मचे इसके लिए तैयारी की जा रही है। सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारा जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। लेकिन, आक्सीजन प्लांट लगाने की रफ्तार काफी धीमी चल रही है। जनपद के अभी तीन की अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट ही स्थापित किए गए हैं। तैयारियों की रफ्तार धीमी देख हाल ही में शासन ने अधिकारियों को 15 अगस्त तक प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना की आशंकित तीसरी लहर से निपटने के लिए शासन से लेकर जनपद के अधिकारी सचेत हैं। विशेषज्ञों को आशंका है कि कोरोना की तीसरी लहर सितंबर से अक्टूबर माह के बीच कभी भी आ सकती है। अधिकारियों ने जनपद के छह सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने की रूपरेखा तैयार की थी। यह आक्सीजन प्लांट अधिकारियों को 15 जुलाई तक स्थापित करने थे। इन आक्सीजन प्लांट को फैक्ट्री, चीनी मिल और कार्यदायी संस्थाओं को माध्यम से स्थापित कराया जाना था।

लेकिन, दो माह पूरे होने के बाद भी छह अस्पतालों में से तीन ही अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित हो सके हैं। पिलखुवा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को ही आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया है। आक्सीजन प्लांट स्थापित करने की धीमी गति को देखते हुए हाल ही में मुख्य सचिव ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि 15 अगस्त तक सभी चिह्नित अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाए। जिससे तीसरी लहर से पहले ही सभी तैयारियों को पूरा किया जा सके। इसके अलावा पीकू वार्ड और नीकू वार्ड को भी जल्द से जल्द स्थापित करने के उन्होंने निर्देश दिए हैं।

-----

किस अस्पताल में कौन लगा रहा है प्लांट

अस्पताल का नाम कार्यदायी संस्था

सीएचसी पिलखुवा मैरिनो कंपनी

सीएचसी सिखैड़ा सिभावली चीनी मिल

सीएचसी हापुड़ पीडब्लूडी

सीएचसी धौलाना मदर डेयरी व अन्य

सीएचसी सपनावत टाटा स्टील

जिला अस्पताल पैथ एनजीओ

-----

सीएचसी हापुड़ में भी जल्द होगा स्थापित

गढ़ रोड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी अगस्त माह के पहले सप्ताह में आक्सीजन प्लांट स्थापित हो जाएगा। अस्पताल में आक्सीजन प्लांट स्थापित होने के लिए तैयारी पूरी हो गई है। वहां पर पाइप लाइन भी लगा दी गई है। अब केवल आक्सीजन प्लांट के आने का इंतजार हो रहा है।

-----

क्या कहती हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी

जनपद में सभी चिह्नित अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित कराने के लिए 15 अगस्त तक के निर्देश मिले हैं। तीन अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित होकर संचालित हो चुके हैं। कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी तेजी से की जा रही है।

- डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

-----

मुकुल मिश्रा

chat bot
आपका साथी