सीएचसी में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए नहीं दिखाई रुचि

मुकुल मिश्रा हापुड़ गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में आक्सीजन प्लांट लगाने क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:52 PM (IST)
सीएचसी में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए नहीं दिखाई रुचि
सीएचसी में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए नहीं दिखाई रुचि

मुकुल मिश्रा, हापुड़

गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है। इस आक्सीजन प्लांट को लगाने के लिए कार्यदायी संस्था को कोई भी व्यक्ति नहीं मिल रहा है। जबकि, कार्यदायी संस्था आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए ई-निविदा के लिए भी आमंत्रित कर चुकी है। जिसके कारण अभी आक्सीजन प्लांट लाने का कार्य बीच में ही अटका पड़ा है।

जनपद में कोरोना संक्रमण की आशंकित तीसरी लहर से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। विशेषज्ञों के अनुसार आशंकित तीसरी लहर में सबसे अधिक प्रभाव बच्चों पर पड़ेगा। इसके लिए जिला अस्पताल, गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आक्सीजन प्लांट लाने की तैयारी है। सभी स्थानों पर आक्सीजन प्लांट लाने के लिए अलग अलग संस्थानों को दायित्व दिया गया है।

गढ़ रोड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग को नामित किया गया है। अस्पताल में प्लांट लाने के लिए यह कार्यदायी संस्था दो बार ई-निविदा आमंत्रण जारी कर चुकी है। पहली ई-निविदा 18 मई को आमंत्रित की गई। इस ई-निविदा में लोगों को 21 से 27 मई के बीच आवेदन करना था। लेकिन, इस निविदा में केवल एक ही व्यक्ति ने इसमें रुचि दिखाई और आवेदन किया।

इसके बाद दूसरी ई-निविदा 27 मई को जारी कर लोगों को 29 मई से चार जून तक आवेदन करने का समय दिया गया। लेकिन, इन इस निविदा में भी किसी व्यक्ति ने भी आवेदन नहीं किया। जिसके कारण अभी तक गढ़ रोड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आक्सीजन प्लांट नहीं लग पा रहा है। दो माह में तैयार करना था प्लांट

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण की आशंकित तीसरी लहर सितंबर से अक्टूबर माह के बीच में आएगी। इससे निपटने के लिए जनपद में युद्ध स्तर पर एक माह पहले ही तैयारी करनी शुरू की गई थी। चिह्नित अस्पतालों में दो माह में आक्सीजन प्लांट लगाने का दावा किया गया था। लेकिन, अभी तक जिला अस्पताल में ही आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए मशीन आ पाई हैं। अन्य किसी अस्पताल में अभी तक मशीन तक नहीं आ सकी है। 50 बेड पर आक्सीजन पहुंचाने वाली क्षमता का लगना है प्लांट

गढ़ रोड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगने वाला आक्सीजन प्लांट प्रति मिनट पांच हजार लीटर प्रति मिनट आक्सीजन बनाएगा। यह आक्सीजन प्लांट 50 बेड पर पाइप लाइन की मदद से 24 घंटे आक्सीजन दे सकता है। लेकिन, यह प्लांट कब तक लगेगा इसका अभी तक पता नहीं चल सका है। जल्द ही एक और ई-निविदा आमंत्रित की जाएगी। आवेदन आते ही आक्सीजन प्लांट लाने का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

- जोध कुमार, अधिशासी अभियंता, लोक निर्णाण विभाग

chat bot
आपका साथी