नया कालम शहरनामा: विशाल गोयल

शुरू में प्रवासियों का लगातार कोरोना पॉजीटिव माना जा रहा था कि वे बाहर से संक्रामित होकर आए। दूसरे शहर के लोगों के संपर्क में रहे बाद में रास्ते में किसी तरह कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। तब तो कुछ राहत थी कि संक्रमण अभी जिले के लोगों में नहीं फैला है। मगर पिछले करीब दो माह से अब हालात एकदम अलग है। संक्रमण प्रवासियों के अलावा भी लगातार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:40 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 06:05 AM (IST)
नया कालम शहरनामा: विशाल गोयल
नया कालम शहरनामा: विशाल गोयल

08 एचपीआर 20, 21

हालात खतरनाक, अब तो जागो

शुरू में प्रवासियों के लगातार कोरोना पॉजीटिव मिलने से माना जा रहा था कि वे बाहर से संक्रामित होकर आए हैं। दूसरे शहर के लोगों के संपर्क में रहे या रास्ते में किसी तरह कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। तब तो कुछ राहत थी कि संक्रमण अभी जिले के लोगों में नहीं फैला है, मगर पिछले करीब दो माह से अब हालात एकदम अलग हैं। संक्रमण प्रवासियों के अलावा भी लगातार फैलता दिख रहा है। शहर की पॉश कॉलोनियों में भी आए दिन कोरोना पाजिटिव के मामले सामने आ रहे हैं। चिकित्सकों व स्टाफ में वायरस पाया जाना बेहद चिता की बात है। बीमारी लगातार बढ़ती चली जा रही है। दूसरी ओर बाजारों की भीड़ जैसी लापरवाही जारी है। तीन माह बीत जाने के बाद भी लोग समझने को तैयार नहीं हैं कि यह लापरवाही न सिर्फ उन्हें बल्कि उनके परिवार को भी मुश्किल में डाल सकती है।

-------------

कागजों में दिख रही सख्ती

हॉट स्पॉट में ढील दिखने लगी है। दायरा पहले ही सीमित किया जा चुका था। लगातार नए केस सामने आने पर हॉट स्पॉट भले ही बढ़ते चले गए मगर वहां सख्ती नहीं दिख रही। प्रशासन ने अपने स्तर पर इतना जरूर किया कि बल्लियां लगा दीं हैं। इसके बाद क्षेत्र के लोगों पर सब छोड़ गया। नतीजा यह हुआ कि लोग घरों से बाहर निकल आए। पुलिस तैनाती दिखनी बंद हो गई।  लोग खुद ही बल्लियां हटा दे रहे हैं। ऐसा गढ़ रोड के कई मोहल्लों में देखने को मिल रहा है। जनपद में इस समय पुलिस के एक और प्रशासन के दो नोडल अधिकारी आए हुए हैं। उसके बाद भी हॉट स्पॉट क्षेत्र को लेकर अफसर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में यह साफ दिख रहा है कि जैसे जैसे कोराना काल बढ़ रहा है सख्ती सिर्फ कागजों पर दिखाई दे रही है।

------------

हॉट स्पॉट क्षेत्र में ले जाने पर भड़के साहब

शासन ने मेरठ मंडल में कोरोना के बढ़ते मामले को देख पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी के रूप में पुलिस महानिरीक्षक (फायर) विजय प्रकाश को जनपद में भेजा है। पुलिस महानिरीक्षक विभिन्न क्षेत्रों में जाकर हॉट स्पॉट क्षेत्र व अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। पिछले दिनों नोडल अधिकारी विजय प्रकाश को अफसर पिलखुवा कोतवाली ले गए, जब साहब को पता चला कि यह हॉट स्पॉट क्षेत्र हैं तो उन्होंने वहां मौजूद पुलिस अफसरों को फटकार लगाई। साहब का गुस्सा देख सभी के होश उड़ गए। नोडल अधिकारी ने कहा कि हॉट स्पॉट क्षेत्र में लाने से पहले उन्हें बताना चाहिए था। साहब ने हॉटस्पॉट क्षेत्र के नियम की पुलिस कर्मियों को जानकारी दी और कहा कि यह क्षेत्र पूरा सील रहेगा और केवल एक रास्ता आपातकालीन सेवा के लिए खुला रहेगा। हॉट स्पाट क्षेत्र को हल्के में न लिया जाए। साहब के जाने के बाद अफसरों ने राहत की संास ली।

-------------

अब तो आम होते जा रहे हॉटस्पॉट

कोरोना जब दूसरे देशों में अपने पांव पसार रहा था तब देश की जनता इसके खौफ से थर-थर कांप रही थी। वायरस ने देश में आमद की तो लोग इससे लड़ाई की तैयारियों में जुट गए। इस महामारी के प्रोटोकॉल ने हर किसी को डरा दिया। बीमार आदमी के घर से दूर दूर तक का इलाका सील कर दिया जाना था। लोग घरों में कैद होकर एक-एक जरूरत के लिए तरसते थे। आवश्यक वस्तुओं के ठेले मोहल्लों में पहुंचने पर कुछ राहत मिलती थी। बीमार के परिवार वालों और जानकारों की तो मानो मुसीबत ही आ जाती थी। अब कोरोना के हॉट स्पॉट आम बात है। रोजाना नए हॉट स्पॉट बन रहे हैं, लेकिन  अब इन्हें आसानी से तालाश नहीं किया जा सकता है। अब रोज नए मामले सामने आने पर पुलिस, प्रशासन, नगर पालिका, स्वास्थ्य विभाग के अफसर अब थक चुके हैं।

chat bot
आपका साथी