नगर पालिका निर्माण विभाग का लिपिक निलंबित

संवाद सहयोगी पिलखुवा विभिन्न मदों से प्राप्त सरकारी धनराशि को समय से जमा नहीं करने सहित ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:31 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:31 PM (IST)
नगर पालिका निर्माण विभाग का लिपिक निलंबित
नगर पालिका निर्माण विभाग का लिपिक निलंबित

संवाद सहयोगी, पिलखुवा:

विभिन्न मदों से प्राप्त सरकारी धनराशि को समय से जमा नहीं करने सहित विभिन्न आरोपों के चलते पालिका निर्माण विभाग के लिपिक जितेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई पालिकाध्यक्ष गीता गोयल ने अधिशासी अधिकारी की जांच रिपोर्ट के आधार पर की है। आरोप है कि लिपिक द्वारा पालिका के कार्यों में लगातार भ्रष्टाचार किया जा रहा था।

पालिकाध्यक्ष गीता गोयल ने बताया कि निर्माण विभाग का लिपिक जितेंद्र कुमार वर्तमान में पालिका के रोकडिया (कैशियर) का कार्य भी करते हैं। आरोप है कि दो मई 2020 को विभिन्न विभागों से प्राप्त धनराशि को उसी समय पालिका कोष में जमा नहीं कराया गया। मामला सामने आने पर जितेंद्र कुमार द्वारा पांच माह बाद धनराशि को खाते में जमा किया गया। इसके अतिरिक्त निर्माण विभाग में टेंडर फीस के रूप में प्राप्त ड्राफ्टों को पालिका के खाते में जमा नहीं कराया गया। इस बात को छिपाते हुए लिपिक द्वारा टेंडर स्वीकृत हेतु आख्या प्रेषित कर टेंडरों को अधिकारी से स्वीकृत भी करा लिए गए थे और बाद में भुगतान आख्या प्रेषित कर कार्यों का भुगतान भी करा लिया गया। जबकि टेंडर फीस जमा के संबंध में लिपिक द्वारा कोई आख्या अधिकारियों के संज्ञान में नहीं ली गई। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि प्रकरण को अधिकारियों के संज्ञान में नहीं डालकर लिपिक ने अपने कर्तव्यों की अवहेलना की है।

पालिकाध्यक्ष का कहना है कि तमाम आरोपों के चलते इस बावत जांच कराई गई थी, जिसपर पालिका के अधिशासी अधिकारी की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद लिपिक को निलंबित कर दिया गया है। मामले में अधिशासी अधिकारी विकास कुमार का कहना है कि लिपिक के निलंबित होने का मामला संज्ञान में नहीं है। हालांकि शिकायत होने पर पालिकाध्यक्ष को जांच रिपोर्ट उनके द्वारा ही भेजी गई है।

chat bot
आपका साथी