संचारी रोग और दस्तक अभियान नियंत्रण के लिए बनाएं कार्ययोजना : अनुज सिंह

जागरण संवाददाता हापुड़ विकास भवन के सभागार में जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में बैठ

JagranMon, 21 Jun 2021 09:16 PM (IST)
संचारी रोग और दस्तक अभियान नियंत्रण के लिए बनाएं कार्ययोजना : अनुज सिंह

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

विकास भवन के सभागार में जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें जुलाई माह में शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए समीक्षा की गई। डीएम ने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर समय से बेहतर कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि सभी अपने-अपने स्तर से अभियान को सफल बनाने के लिए जरूरी बैठक कर लें।

सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया कि जनपद में कहीं पर भी जलभराव की स्थिति न होने पाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फागिग एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाए। कोरोना टीकाकरण अभियान में भी तेजी लाई जाए तथा सभी पात्रों को टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण कम हुआ है खत्म नहीं, इसलिए किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम के दृष्टिगत होने वाली बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, कालाजार, दिमागी बुखार आदि की प्रभावी रोकथाम के लिए जनजागरण अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण की व्यवस्था कर लें।

सभी सीएचसी/पीएचसी केंद्रों को रिनोवेट कराने के संबंध में आगामी 25 जून तक कार्य पूरा कर लिया जाए। वहां पर पौधे भी रोपित किए जाएं और हर्बल पार्क बनाएं साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी स्थापित किए जाएं। डॉक्टर समय से उपलब्ध हों। सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बड़ा बोर्ड लगाकर उस पर डॉक्टर की फोटो व मोबाइल नंबर भी अंकित कराएं। उन्होंने पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे पशु पालकों को पशुओं के स्थलों को साफ रखने के लिए जागरूक करें। कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आवासीय स्थानों के आस-पास छछूंदर एवं चूहे को नियंत्रित करने के प्रभावी कदम उठाए जाएं। ग्रामीणों को भी इसके प्रति जागरूक करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रेखा शर्मा समेत अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.