कार्तिक पूर्णिमा मेले के लिए अधिकारी समय से कार्य योजना करें तैयार : डीएम

कार्तिक पूर्णिमा पर गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले संभावित मेले को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। सभी विभागों के अधिकारियों को समय से कार्य योजना तैयार करने मेले को पालीथिन मुक्त बनाने और सुरक्षा सफाई प्रकाश आदि की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:56 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:56 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा मेले के लिए अधिकारी समय से कार्य योजना करें तैयार : डीएम
कार्तिक पूर्णिमा मेले के लिए अधिकारी समय से कार्य योजना करें तैयार : डीएम

जागरण संवाददाता, हापुड़ : कार्तिक पूर्णिमा पर गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले संभावित मेले को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। सभी विभागों के अधिकारियों को समय से कार्य योजना तैयार करने, मेले को पालीथिन मुक्त बनाने और सुरक्षा, सफाई, प्रकाश आदि की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

जिला अधिकारी अनुज कुमार सिंह ने बताया कि जिला पंचायत हापुड़ व जिला प्रशासन के तत्वावधान में गंगा मेला माह नवंबर में किया जाना है। इस वर्ष मेले का मुख्य स्नान पर्व 18 नवंबर को रहेगा और मेला अगर लगता है तो 9 नवंबर 2021 से 21 नवंबर, 2021 तक लगेगा। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों से कोविड-19 के चलते मेले का आयोजन नहीं हुआ था। इस बार मेले के आयोजन की संभावना है, शासन से जो भी निर्देश मिलेंगे, उसके अनुसार कार्य कराया जाएगा।

अपर मुख्य अधिकारी आरती मिश्रा ने बताया कि जिला पंचायत द्वारा करीब 26 किलोमीटर तक की सड़कें तैयार की जाती हैं। मेले में पशु मेला भी लगता है, जिसमें देश भर से पशु व्यापारी पशुओं की खरीद-फरोख्त करने आते हैं। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यों की समय से योजना तैयार कर लें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि कोरोना बीमारी को देखते हुए मेले में कोरोना टेस्टिग सेंटर बनाएं और 10 से अधिक बेड का अस्थाई अस्पताल बनाएं। साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि सफाई की बेहतर व्यवस्था की जाए। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को गंगा के किनारे बैरिकेडिंग कराने, विद्युत निगम के अधिशासी अभियंता को मेले में प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत के अधिकारियों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम, नाव, वाच टावर, गोताखोर आदि की समय से व्यवस्था करने और ड्रोन कैमरे से मेला स्थल का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि मेला मार्ग पर ही आने वाले श्रद्धालुओं को मेले से संबंधित जानकारी दी जाए। उप जिला अधिकारी गढ़मुक्तेश्वर को निर्देश दिए कि गंगा में स्नान करने वाले लोगों के लिए समय से स्थान निर्धारित कर दें। मेला पालीथिन मुक्त संपन्न होना चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी उदय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी श्रद्धा शांडिल्यायन समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी