कार्तिक पूर्णिमा मेला: बाहरी श्रद्धालुओं को रोकने के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध

जागरण संवाददाता हापुड़ गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले गंगा मेला को लेकर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 06:35 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा मेला: बाहरी श्रद्धालुओं को रोकने के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध
कार्तिक पूर्णिमा मेला: बाहरी श्रद्धालुओं को रोकने के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध

जागरण संवाददाता, हापुड़

गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले गंगा मेला को लेकर जिला प्रशासन ने शासन को दोबारा पत्र भेजा है, जिसमें मेले को स्थगित करने के साथ-साथ अन्य प्रदेशों और जनपदों से आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है। गणमान्य लोग, जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में भी मेला स्थगित कराने का अनुरोध किया गया है। ताकि कोरोना वायरस श्रद्धालुओं में न फैले।

मेले को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी और एसपी ने पिछले दिनों शासन को रिपोर्ट भेजी है, जिसमें बताया गया कि विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और गणमान्य लोगों से वार्ता की गई है। सभी ने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए मेला न लगाए जाने का अनुरोध किया है। शासन से इस संबंध में आवश्यक निर्देश मांगे थे। गढ़मुक्तेश्वर में प्रति वर्ष कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेला लगाया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रदेश से प्रदेश के विभिन्न जिलों से 25 लाख से अधिक श्रद्धालु भाग लेते हैं। इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा मेले का मुख्य स्नान 30 नवंबर को है।

मेला रेतीले मैदान में लगता है, इसलिए इसकी तैयारियां एक माह पूर्व से ही प्रारंभ हो जाती है। लाखों श्रद्धालुओं के एकत्र होने से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना हो सकती है और टेस्टिग एवं ट्रेसिग आदि करा पाना मुश्किल हो जाएगा। शारीरिक दूरी के नियम का पालन न होने के कारण संक्रमण भी बढ़ सकता है। इसको लेकर दोबारा से जिला प्रशासन ने अपर मुख्य सचिव (गृह) को पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि अन्य प्रदेशों और जनपदों से आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए निर्देश जारी की जाए। अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव ने बताया कि राजनैतिक दलों के लोगों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों, गणमान्य लोगों ने इस वर्ष मेला न लगाने का अनुरोध किया ताकि कोरोना वायरस न फैले। जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में मेला न लगाने को लेकर प्रस्ताव पास किया गया है। शासन से निर्देश जारी करने के लिए दूसरा पत्र भेजा गया है। शासन के निर्देशों का पालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी