मुस्लिम गांवों में बढ़ रही टीकाकरण की रफ्तार

संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर कोरोना से लड़ी जा रही जंग में टीकाकरण को बेहद अहम बताया ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:24 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:24 PM (IST)
मुस्लिम गांवों में बढ़ रही टीकाकरण की रफ्तार
मुस्लिम गांवों में बढ़ रही टीकाकरण की रफ्तार

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर

कोरोना से लड़ी जा रही जंग में टीकाकरण को बेहद अहम बताया जा रहा है, परंतु कुछ लोग तरह-तरह की अफवाह फैलाकर टीकाकरण अभियान में बाधक बनने का कार्य भी कर रहे हैं। जिसके चलते धर्म गुरुओं के साथ ही ग्राम प्रधानों को ग्रामीणों में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने की जो जिम्मेदारी सौंपी गई है, वह जागरूकता को बढ़ाकर अफवाहों को रोकने में काफी कारगर साबित हो रही है।

पहली लहर की तुलना में कोरोना की दूसरी लहर बेहद घातक साबित हुई है, जिसमें संक्रमितों की मौत होने के ग्राफ में कई गुना की बढ़ोतरी हुई है। मुस्लिम गांवों में हर दिन कोरोना रोधी टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आ रही है। ग्राम प्रधान नुक्कड़ बैठकों के साथ ही घर घर जाकर ग्रामीणों को किसी भी अफवाह अथवा बहकावे में न आकर टीकाकरण कराने के लिए जागरूक कर रहे हैं। जमीयत उलमा, तालिबे इल्म और इमाम यूनियन जैसे कई मजहबी संगठन लोगों को अफवाह औैर भ्रांतियों से बाहर निकालने की मुहिम चला रहे हैं।

सिखैड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. आंनद मणि ने बताया कि क्षेत्र के मुस्लिम बाहुल्य गांवों में तेजी से जागरूकता बढ़ रही है। जिसके कारण मुरादपुर, वैठ, सरूरपुर, बाढ़ली, सरावनी, आरिकपुर, सैना, रतूपुरा, फुलड़ी, हिम्मतपुर, बक्सर सिखैड़ा, राजपुर, टोडरपुर, सिगनपुर में टीकाकरण का प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि ग्रामीण काफी जोश के साथ टीकाकरण करवा रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ.दिनेश भारती कहना है कि दौताई, अठसैनी, बदरखा, पलवाड़ा, बहादुरगढ़, पसवाड़ा, अल्लाबख्शपुर में जन जागरूकता बढऩे से टीकाकरण अभियान में हर दिन तेजी आ रही है। लोग खुद वैक्सीन लगवाकर दूसरों को टीकाकरण के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

--

कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का बढ़ना सर्वाधिक जरूरी है, जिसके लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है। -इकबाल कोरोना रोधी टीका अवश्य लगवाना चाहिए, टीके से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। वैक्सीन से न तो किसी तरह की कोई कमजोरी महसूस होगी और न ही किसी प्रकार की परेशानी होती है। मैंने भी कोरोना की पहली डोज ले ली है।

-मिर्जा खातून टीके में कोई भी बुराई नहीं है। टीका लेने के बाद आप खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस करेंगे। टीके को लेकर फैल रहीं अफवाह और भ्रांतियां पूरी तरह निराधार हैं। - जरीना

chat bot
आपका साथी