2.08 करोड़ से बने पंचायत रिसोर्स सेंटर का मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने किया उद्घाटन

जिला पंचायत द्वारा गांव गोहरा में 2800 वर्ग मीटर भूमि पर पंचायत रिसोर्स सेंटर का निर्माण कराया गया। रिसोर्स सेंटर बनाने का मुख्य उद्देश्य ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत सचिवों अवर अभियंताओं और दूसरे संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण देना है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 05:08 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:09 PM (IST)
2.08 करोड़ से बने पंचायत रिसोर्स सेंटर का मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने किया उद्घाटन
पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह गांव गोहरा पहुंचकर सेंटर का किया उद्घाटन।

हापुड़, गौरव भारद्वाज। सिंभावली विकासखंड क्षेत्र के गांव गोहरा आलमगीरपुर में पंचायत रिसोर्स सेंटर का निर्माण पूरा हो गया। 2.08 करोड़ रुपये से बने इस सेंटर का बृहस्पतिवार को पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने फीता काटकर उद्घाटन किया। इस सेंटर का मुख्य उद्​देश्य जिले के गांवों में बेहतर तरीके से विकास कराना है। साथ ही ग्राम प्रधानों और संबंधित अधिकारियों को आधुनिक तरीके से प्रशिक्षण देना है।

प्रशिक्षण देने के लिए सेंटर में सिनेमा हाल की तरह बनवाई गई है स्क्रीन

जिला पंचायत द्वारा गांव गोहरा में 2800 वर्ग मीटर भूमि पर पंचायत रिसोर्स सेंटर का निर्माण कराया गया। रिसोर्स सेंटर बनाने का मुख्य उद्देश्य ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिवों, अवर अभियंताओं और दूसरे संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण देना है। सेंटर में सिनेमा हाल की तरह एक स्क्रीन भी बनवाई गई है। इसमें प्रधानों को गांवों में विकास की नई तकनीक और सरकारी योजनाओं की जानकारी के साथ विदेशों में गांवों की स्थिति से संबंधित फिल्म दिखाई जाएंगी। इन प्रेरक फिल्मों के माध्यम से ग्राम प्रधानों को अपने गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

रिसोर्स सेंटर में ग्राम प्रधान, सचिव, अवर अभियंताओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

सेंटर के एक हिस्से में हास्टल का निर्माण कराया जाएगा। सेंटर में कुछ प्रशिक्षण दो तीन दिवसीय भी होंगे। ऐसे में प्रधानों को यहां रात्रि विश्राम की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हास्टल सभी सुविधाओं से लैस होगा। 2.08 कराेड़ रुपये से बनाए गए इस सेंटर का निर्माण अक्टूबर माह में पूरा हो गया था। इसका उद्धाटन 26 दिसंबर को होना था, लेकिन किसी कारणवश मंत्री का कार्यक्रम स्थगित हो गया था।

आदर्श गांव विकसित करने के लिए ग्राम प्रधानों को किया जाएगा प्रेरित

बृहस्पतिवार को मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने फीता काटकर सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान गढ़मुक्तेश्वर से विधायक डॉ. कमल सिंह मलिक, विधायक धनौरा राजीव तरारा, भाजपा जिलाध्यक्ष उमेश राणा, जिला पंचायत सदस्य कृष्णकांत सिंह, नगर पालिका परिषद हापुड़ के अध्यक्ष प्रफुल्ल सारस्वत, ग्राम प्रधान जिम्मी त्यागी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी