Hapur Neem River News: मुख्य विकास अधिकारी ने दिया सुझाव, हाईवे निर्माण में काम आए नीम नदी की मिट्टी

मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अफसरों से संपर्क किया। जिसके बाद हापुड़ से मुरादाबाद के बीच हाईवे का चौड़ीकरण व निर्माण कर रही कंपनी के मैनेजर सतीश चौरसिया ने सीडीओ से मुलाकात की।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:41 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:41 PM (IST)
Hapur Neem River News: मुख्य विकास अधिकारी ने दिया सुझाव, हाईवे निर्माण में काम आए नीम नदी की मिट्टी
जल्द ही नमूने भेजकर मिट्टी की कराई जाएगी जांच

हापुड़ [मनोज त्यागी]। नीम नदी के तालाब की मिट्टी राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में काम आ सकती है। अफसरों ने उद्गम स्थल से निकलने वाली मिट्टी के सदुपयोग की योजना बनाई है। मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश पर हापुड़ से मुरादाबाद के बीच हाईवे निर्माण कर रही कंपनी के मैनेजर ने शनिवार को स्थलीय निरीक्षण किया। जल्द ही मिट्टी के नमूने भेजकर जांच कराई जाएगी।

विलुप्त हो चुकी नीम नदी को पुनर्जीवित करने के लिए शुरू हुए कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है। शुक्रवार को 11 मनरेगा श्रमिकों ने फावड़े से उद्गम स्थल पर तालाब की बंडिंग का कार्य शुरू कर दिया। वहीं शनिवार को जेसीबी के माध्यम से खोदाई और बंडिंग का काम शुरू कर दिया। जैसे-जैसे उद्गम स्थल पर काम गति पकड़ रहा है, वैसे-वैसे तालाब का स्वरूप नजर आने लगा है। तालाब की खोदाई का काम तेजी से हो और इससे निकलने वाली मिट्टी का सदुपयोग करने के लिए योजना बनाई है। शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अफसरों से संपर्क किया। जिसके बाद हापुड़ से मुरादाबाद के बीच हाईवे का चौड़ीकरण व निर्माण कर रही कंपनी के मैनेजर सतीश चौरसिया ने सीडीओ से मुलाकात की।

सीडीओ ने कहा कि नीम नदी के उद्गम स्थल से निकलने वाली मिट्टी का इस्तेमाल हाईवे निर्माण में किया जा सकता है या नहीं। इस पर सतीश चौरसिया ने कहा कि मिट्टी देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। इसके बाद वह नीम नदी के उद्गम स्थल पर पहुंचे और मिट्टी देखी। सतीश चौरसिया ने बताया कि मिट्टी के नमूने लेकर जांच कराई जाएगी। यदि मिट्टी हाईवे के अनुकूल हुई तो जिला प्रशासन से अनुमति लेकर मिट्टी ली जाएगी। वहीं दत्तियाना के ग्राम प्रधान रजनीश त्यागी ने बताया कि नीम नदी के उद्गम स्थल मनरेगा से तालाब की बंडिंग का कार्य कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी