Hapur: हापुड़ के नौ स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ ड्राई रन माकड्रिल, अस्पतालों में रहा पुलिस का सख्त पहरा

हापुड़ के नौ स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन माकड्रिल (पूर्वाभ्य्स) का दोपहर सवा दो बजे तक समापन हो गया। ड्राई रन के दौरान अस्पतालों में पुलिस का सख्त पहरा रहा। वैक्सीनेशन की टीम और वैक्सीनेशन कराने पहुंचे स्वास्थ्य कर्मियों को ही अंदर आने की अनुमति प्रदान की गई।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 03:43 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 03:46 PM (IST)
Hapur: हापुड़ के नौ स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ ड्राई रन माकड्रिल, अस्पतालों में रहा पुलिस का सख्त पहरा
ड्राई रन के दौरान अस्पतालों में पुलिस का सख्त पहरा रहा।

मुकुल मिश्रा, हापुड़। हापुड़ के नौ स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन माकड्रिल (पूर्वाभ्य्स) का दोपहर सवा दो बजे तक समापन हो गया। ड्राई रन के दौरान अस्पतालों में पुलिस का सख्त पहरा रहा। वैक्सीनेशन की टीम और वैक्सीनेशन कराने पहुंचे स्वास्थ्य कर्मियों को ही अंदर आने की अनुमति प्रदान की गई। एक केंद्र पर पांच स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई हुई थी। ड्राई रन माकड्रिल जिलाधिकारी द्वारा लगाए गए नोडल अधिकारियों की निगरानी के बीच हुआ।  

कोरोना की वैक्सीन जनवरी के अंत तक कभी भी आ सकती है। वैक्सीन आने से पहले वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने के लिए मंगलवार को ड्राई रन माकड्रिल का आयोजन किया गया। ड्राई रन माकड्रिल में केवल वैक्सीन नहीं लगाई गई। बाकी सभी प्रक्रिया वैसी ही की गई जैसे वैक्सीनेशन के दौरान होंगी। ड्राई रन के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन के लिए तीन कक्ष तैयार किए गए थे। पहला कक्ष वेरिफिकेशन के लिए था।

इस कक्ष में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन कर वैक्सीनेशन के लिए भेजा गया। दूसरा कक्ष में लाभार्थियों को वैक्सीनेशन की गई। वहीं तीसरा कक्ष आब्जर्वेशन के लिए बनाया गया था। इस कक्ष में वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थी 30 मिनट तक चिकित्सकों के आब्जर्वेशन में रहे। वेरिफिकेशन कक्ष के बाहर पुलिस का सख्त पहरा रहा। 

ड्राई रन माकड्रिल का पिलखुवा स्थित राजकीय महिला चिकित्सालय में एक सत्र किया गया। बाकि आठ स्वास्थ्य केंद्रों में दो-दो सत्र किए गए। एक सत्र में 25 लाभार्थियों के साथ वैक्सीनेशन का अभ्यास किया गया। प्रति स्वास्थ्य केंद्र में पांच स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। दो स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लाभार्थी का वेरिफिकेशन करने के लिए थी। एक एनएमएम लाभार्थी का वैक्सीनेशन का अभ्यास कर रही थी। दो स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थियों की आब्जर्वेशन के लिए लगाई गई थी।

इन अस्पतालों में हुआ ड्राई रन माकड्रिल

ड्राई रन माकड्रिल तहसील हापुड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हापुड़ और राजकीय महिला चिकित्सालय में हुआ। तहसील गढ़मुक्तेश्वर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गढ़मुक्तेश्वर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिंभावली में हुआ। तहसील धौलाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौलाना, राजकीय महिला चिकित्सालय पिलखुवा, रामा मेडिकल कालेज पिलखुवा, जीएस मेडिकल कालेज पिलखुवा, सरस्वती मेडिकल कालेज अनवरपुर में हुआ। राजकीय महिला चिकित्सालय में ड्राई रन का एक और बाकि स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन के दो सत्र कराए जाएंगे।

क्या कहते हैं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

सभी नौ स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन माकड्रिल सफलता पूर्वक हुआ है। वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार है। - डॉ. संजीव कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

क्या कहती हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी

ड्राई रन माकड्रिल के दौरान को भी खामिया सामने आई हैं उन्हें सही करने के निर्देश दे दिए गए हैं। कोई भी बड़ी खामी सामने नहीं आ है। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी