जिले में पांच हजार अस्थायी कनेक्शनों की होगी जांच

जागरण संवाददाता हापुड़ अस्थायी कनेक्शनों की जांच के लिए जिले में भी जल्द ऊर्जा निगम की टीम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 07:43 PM (IST)
जिले में पांच हजार अस्थायी कनेक्शनों की होगी जांच
जिले में पांच हजार अस्थायी कनेक्शनों की होगी जांच

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

अस्थायी कनेक्शनों की जांच के लिए जिले में भी जल्द ऊर्जा निगम की टीम पहुंचेगी। इस दौरान पांच हजार कनेक्शन और इससे जुड़े दस्तावेजों की जांच अधिकारी करेंगे। इससे पहले अधिकारियों ने फाइलों को दुरुस्त करना शुरू कर दिया है। जिससे कि किसी मामले में जिले के अधिकारी न फंस जाए।

पिछले दिनों नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अस्थायी बिजली कनेक्शनों में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं मिली थीं। जिसके बाद पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंधन ने डिस्काम के सभी 14 जिलों में अस्थाई कनेक्शनों की जांच का निर्णय लिया है।

इसके लिए अलग-अलग जांच कमेटियां गठित कर दी गई हैं। जिनको जल्द से जल्द जिले में पहुंचकर विभिन्न बिदुओं पर जांच करके रिपोर्ट मुख्यालय पर भेजनी होगी।

----

यह करनी होगी जांच -

जांच कमेटियां अपने-अपने जोन के अस्थाई बिजली कनेक्शनों की आनलाइन स्थिति, कनेक्शन की वैधता, बकाए की स्थिति, रीडिग आधारित बिलिग की स्थिति, कनेक्शन का उद्देश्य आदि बिदुओं पर जांच करेगी।

----

निगम को लगाया जा रहा चूना -

अस्थाई कनेक्शनों के नाम पर ऊर्जा निगम को बड़े स्तर पर चूना लगाया जाता है। अस्थाई कनेक्शन देते समय न तो बिल्डिग के लोड की जांच की जाती है और न ही अन्य नियमों को फालो किया जाता है। दरअसल, किसी बिल्डिग के निर्माण और तीन से छह माह के लिए दिया जाने वाला कनेक्शन अस्थाई कनेक्शनों की सूची में शामिल होता है। इसके लिए एक फिक्स चार्ज या फिर यूनिटों के अनुसार बिल वसूला जाता है, लेकिन इस बिल को बनाते समय घपला कर दिया जाता है। समय बीत जाने के बाद भी अस्थाई कनेक्शन को चलने दिया जाता है और फिर बाद में मिलीभगत करके कम राजस्व वसूलकर विभाग को चूना लगाया जाता है।

----

यह अधिकारी करेंगे जांच -

ऊर्जा निगम की बात की जाए तो हापुड़ जिला बुलंदशहर क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इसलिए हापुड़ और बुलंदशहर में दो अधिकारियों की टीम अलग-अलग जांच करेगी। अधिशासी अभियंता वाणिज्य अवधेश कुमार और लेखाधिकारी हरीश वर्मा इन कनेक्शनों और इससे जुड़े दस्तावेजों की जांच करेंगे।

----

यह कहते हैं अधिकारी -

जिले में टीम जांच करने के लिए जल्द पहुंचेगी। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले में स्थिति बेहतर है। जांच कमेटी का पूरा सहयोग किया जाएगा। - यूके सिंह, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी