हापुड़ में मालगाड़ी ट्रेन के इंजन में लगी आग, ड्राइवर कई किमी तक रहा बेखबर; गेटमैन की सतर्कता से टला हादसा

मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली से मुरादाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी के इंजन में शुक्रवार देर रात करीब 1230 बजे आग लग गई। आग लगने का मालगाड़ी चालक को पता नहीं चल पाया। चालक गाड़ी को चलाते हुए कुचेसर रोड रेलवे स्टेशन से भी आगे लेकर चलता रहा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 11:55 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 02:13 PM (IST)
हापुड़ में मालगाड़ी ट्रेन के इंजन में लगी आग, ड्राइवर कई किमी तक रहा बेखबर;  गेटमैन की सतर्कता से टला हादसा
कुचेसर रोड चौपला रेलवे लाइन पर पड़ने वाले फाटक पर तैनात गेटमैन को आग के बारे में पता चल सका।

नई दिल्ली/हापुड़ [मुकुल मिश्रा]।  दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में बाबूगढ़ के कुचेसर रोड रेलवे स्टेशन के निकट मुरादाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी के इंजन में आग लग गई। आग लगने का चालक को पता नहीं चला। कई किलोमीटर बाद कुचेसर रोड चौपला रेलवे लाइन पर पड़ने वाले फाटक पर तैनात गेटमैन की सूझबूझ से आग के बारे में पता चल सका। इसकी सूचना तत्काल उसने कंट्रोल रूम में दी। सूचना पर मालगाड़ी को कुचेसर रोड रेलवे स्टेशन पर वापस बुलाया गया और ग्रामीणों की मदद से रेल कर्मियों ने आग पर काबू पाया।

जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली से मुरादाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी के इंजन में शुक्रवार देर रात करीब 12:30 बजे आग लग गई। आग लगने का मालगाड़ी चालक को पता नहीं चल पाया। चालक गाड़ी को चलाते हुए कुचेसर रोड रेलवे स्टेशन से भी आगे लेकर चलता रहा। जैसे ही ट्रेन कुचेसर स्थित रेलवे फाटक पर पहुंची तो वहां तैनात गेटमैन ने इंजन में लगी आग को देख लिया। आग देखते ही गेटमैन ने आनन-फानन में कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी।

सूचना पर कंट्रोलरूम में उथल-पुथल मच गई। कंट्रोलरूम ने मालगाड़ी के चालक से संपर्क कर गाड़ी को वापस कुचेसर रोड रेलवे स्टेशन पर वापस ले जाने के निर्देश दिए। इसी दौरान कंट्रोलरूम ने आग की सूचना रेलवे स्टेशन के अधिकारियों को भी दे दी। सूचना मिलते ही रेलवे स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारी सतर्क हो गए। मालगाड़ी स्टेशन पर पहुंचते ही अधिकारी और कर्मचारी आग बुझाने के लिए लग गए।

आग लगने की सूचना गांव में भी फैल गई। ग्रामीण भी आग बुझाने के लिए स्टेशन पर एकत्र हो गए। ग्रामीणों और रेलवे कर्मचारियों ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया। स्टेशन अधीक्षक चरन सिंह ने बताया कि आग लगने से किसी भी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई। ट्रेन को सुबह करीब 9:40 बजे मुरादाबाद के लिए रवाना कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी