बुखार से चारों ओर हाहाकार, अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं

जागरण संवाददाता हापुड़ जनपद में दिन प्रतिदिन बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। वहीं ब

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:10 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:10 PM (IST)
बुखार से चारों ओर हाहाकार, अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं
बुखार से चारों ओर हाहाकार, अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं

जागरण संवाददाता, हापुड़

जनपद में दिन प्रतिदिन बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, बड़ी संख्या में बुखार से मरीजों की मौत भी हो रही है। वहीं, दूसरी ओर डेंगू भी अपना जमकर पैर बरपा रहा है। हालात ऐसे हैं कि सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। अस्पतालों में बेड तक फुल हो चुके हैं। मरीजों का उपचार अस्पतालों में पड़ी बेंचों पर लेटाकर किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मौसमी और मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप कम करने में पसीने छूट रहे हैं।

बदलते मौसम में अधिकांश अस्पतालों में बुखार और खांसी-जुकाम के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दूसरी ओर डेंगू भी कहर बरपा रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक जनपद में डेंगू के मरीजों की संख्या सौ के पार पहुंचने वाली है। निजी अस्पतालों पर नजर डाली जाए तो इनकी संख्या कहीं ज्यादा अधिक होगी। गांवों में मलेरिया, वायरल, टाइफाइड आदि रोग लोगों को अपनी चपेट में ले रहे हैं।

-----

क्या कहते हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी

जिस भी क्षेत्र में मरीजों की सूचना मिल रही है वहां तत्काल शिविर लगाकर स्वास्थ्य की जांच कर दवा वितरित की जा रही है। अपंजीकृत क्लीनिकों को चिह्नित कर अभियान चलाकर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। निजी लैब की जांच में डेंगू से पीड़ित बताए जाने पर सरकारी लैब में जांच कराने के लिए सभी चिकित्सकों को निर्देश दिए हुए हैं। ऐसा नहीं करने वाले चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

-----

ढोलपुर गांव में बुखार का कहर, चार दिन में तीन महिलाओं की मौत

- गांव में सौ से भी अधिक लोग हैं बीमार

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर

बुखार और डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। गांव ढोलपुर में बुखार से पिछले चार दिन में तीन महिलाओं की मौत हो गई। जबकि सैकड़ों लोग बुखार की चपेट में है। यहीं हाल क्षेत्र के अनेक गांवों में हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि मौक के बारे में उन्हें जानकारी नहीं मिली है। टीम भेजकर जांच कराई जाएगी।

बहादुरगढ़ क्षेत्र के गांव ढोलपुर निवासी पूर्व ग्राम प्रधान रणधीर सिंह ने बताया कि गांव निवासी अनुराग की पत्नी रेखा की चार दिन पूर्व तबीयत खराब हुई थी। चिकित्सक से उपचार शुरू कराया। रक्त की जांच कराने पर प्लेटलेट्स कम आई। रविवार सुबह उसकी उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। जबकि अनुराग भी बुखार से पीड़ित है। गांव निवासी राहुल की पत्नी पूजा भी चार दिन से बुखार से पीड़ित थीं। शनिवार को पूजा ने दम तोड़ दिया। वीरेंद्र सिंह की पत्नी मिथिलेश को भी पांच दिन पूर्व बुखार होने पर अस्पताल में भर्ती कराया जहां तीन दिन पूर्व उसकी भी मौत हो गई। पूर्व प्रधान ने बताया कि गांव में वायरल बुखार से सैंकड़ों लोग बीमार हैं।

----------

क्या कहते हैं चिकित्सक

गांव में पूर्व में स्वास्थ्य शिविर लगाया जा चुका है। बुखार से मौत होने की कोई जानकारी नहीं है। गांव में टीम भेजकर रोगियों की जांच कराई जाएगी। -डा. दिनेश भारती, सामुदायिक केंद्र प्रभारी

--------------- बनखंडा में बुखार का प्रकोप बढ़ा, दो की मौत

- पिछले तीन दिनों के अंदर हुई हैं दोनों की मौत

- ग्रामीणों में फैल रहा दहशत का माहौल

संवाद सहयोगी, बाबूगढ़

गांव बनखंडा में बुखार के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। पिछले तीन दिनों में दो मरीजों की बुखार से मौत हो चुकी हैं। ग्रामीणों को अंदेशा है कि दोनों मरीजों की मौत डेंगू से हुई है। वहीं, गांव में दर्जनों लोग बुखार से पीड़ित हैं। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अभी तक इस ओर ध्यान तक नहीं दिया है।

गांव निवासी कन्हैया को कुछ समय पहले बुखार आया था। स्थानीय अस्पताल में ही उनका उपचार कराया गया. 15 अक्टूबर को उनकी मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर गांव निवासी पिकी को भी कुछ दिन पहले बुखार हुआ था। जिन्हें मेरठ के एक अस्पताल में भर्ती कराया था। रविवार तड़के महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। महिला की छह माह और ढाई वर्ष की बेटियां हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि मौत से पहले दोनों को खून की उल्टियां हुई थीं। जिससे ग्रामीणों को अंदेशा है कि दोनों डेंगू से पीड़ित थे। ग्रामीणों ने सफाई, फागिग और एंटी लार्वा दवाइयों का छिड़काव कराने की मांग की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि गांव में टीम को भेजकर मामले की जांच कराई जाएगी। मौत के बारे में सूचना नहीं मिली।

-----

दस संदिग्ध मरीजों के भेजे सैंपल

जासं, हापुड़

स्वास्थ्य विभाग की टीम को रविवार को डेंगू के दस संदिग्ध मरीज मिले हैं। टीम ने मरीजों के सैंपल लेकर जांच को लैब में भेज दिए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि मरीजों को दवाइयों का वितरण करा दिया गया है। सैंपल की जांच रिपोर्ट जल्द ही प्राप्त हो जाएगी। फिलहाल उनका उपचार शुरू करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी