नामी कंपनी के नाम पर नकली कंडेंसर बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश

संवाद सहयोगी पिलखुवा नामी कंपनी के नाम पर बिजली उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले नकली कं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:29 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:29 PM (IST)
नामी कंपनी के नाम पर नकली कंडेंसर बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश
नामी कंपनी के नाम पर नकली कंडेंसर बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश

संवाद सहयोगी, पिलखुवा:

नामी कंपनी के नाम पर बिजली उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले नकली कंडेंसर बनाने वाली एक फैक्ट्री का कोतवाली पुलिस ने पर्दाफाश किया है। मामले में दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। फैक्ट्री से बड़ी संख्या में नकली कंडेंसर, नामी के कंपनी के रेपर, कंडेंसर बनाने के उपकरण बरामद हुए हैं। लंबे समय से क्षेत्र में फैक्ट्री संचालित थी। आरोपित तैयार माल दिल्ली-एनसीआर सहित कई महानगरों में स्थित इलेक्ट्रॉनिक की दुकान पर बेचते थे।

थाना प्रभारी निरीक्षक नरेश कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि दतैड़ी मोड़ पर एक कार में नामी कंपनी के नाम के नकली कंडेंसर रखे हुए हैं। सूचना पर उपनिरीक्षक सुमित तोमर के नेतृत्व में टीम बनाई गई। टीम के सदस्यों ने मौके पर दबिश दी। कार से दस पेटी कंडेंसर बरामद हुए। बरामद कंडेंसर पर नामी कंपनी के रैपर लगे हुए थे। कार सवार आरोपित चंडी मंदिर रोड निवासी ओमकार और नंगला कसेर थाना दादो जनपद अलीगढ़ निवासी अनिल को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई। पूछताछ में पता चला कि दोनों आरोपितों द्वारा नकली कंडेंसर तैयार करने की फैक्ट्री संचालित की जा रही है, जिसपर पुलिस ने आरोपितों की निशानदेही पर अर्जुन नगर स्थित फैक्ट्री में छापा मारा, जहां से बड़ी संख्या में अधबने कंडेंसर, नामी कंपनी के रैपर, कंडेंसर तैयार करने के उपकरण, मोबिल ऑयल और दो घरेलू गैस सिलेंडर बरामद हुए। आरोपितों ने बताया कि वह नकली कंडेंसर तैयार कर उस पर नामी कंपनी के रैपर लगा दिया करते थे। इसके चलते असली और नकली का अंतर खत्म हो जाता था।

आरोपितों ने बताया कि तैयार कंडेंसर की सप्लाई दिल्ली-एनसीआर सहित मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अमरोहा, अलीगढ़ और बरेली में स्थित इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों पर होती थी। दुकानदार को पता होता था कि यह नकली कंडेंसर हैं, लेकिन सस्ते दाम के लालच में दुकानदार यह कंडेंसर खरीदकर ग्राहकों को असली बताकर बेचते थे। आरोपितों द्वारा प्रतिमाह एक से दो लाख रुपये के कंडेंसर दुकानों पर बेच दिए जाते थे। थाना प्रभारी निरीक्षक नरेश कुमार सिंह ने बताया कि दोनों आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित कॉपीराइट एक्ट के अंतर्गत रिपोर्ट दर्ज की गई है।

chat bot
आपका साथी