तीन जिलों का बिजली संकट होगा दूर, घाटमपुर पावर प्लांट से होगी आपूर्ति

शुभम गोयल हापुड़ गौतमबुद्ध नगर के बाद अब जनपद गाजियाबाद मेरठ और हापुड़ का भी बिजली संक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:54 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:54 PM (IST)
तीन जिलों का बिजली संकट होगा दूर, घाटमपुर पावर प्लांट से होगी आपूर्ति
तीन जिलों का बिजली संकट होगा दूर, घाटमपुर पावर प्लांट से होगी आपूर्ति

शुभम गोयल, हापुड़: गौतमबुद्ध नगर के बाद अब जनपद गाजियाबाद, मेरठ और हापुड़ का भी बिजली संकट जल्द दूर होगा। अप्रैल में कानपुर के घाटमपुर पावर प्लांट से आ रही ट्रांसमिशन लाइन चालू हो जाएगी। जिसके बाद इन तीनों जिलों के हर हिस्से को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति मिल सकेगी। हालांकि, ग्रेटर नोएडा के लिए ट्रांसमिशन लाइन को पहले ही चालू कर दिया गया है। वर्ष 2018 के अंत में शुरू हुई इस पूरी योजना पर करीब 2500 करोड़ रुपये का खर्चा होगा।

जनपद के गांव बदनौली में वेस्टर्न यूपी ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड द्वारा करोड़ोंरुपये की लागत से 765 केवीए बिजली घर स्थापित किया गया था। इस बिजली घर से जनपद हापुड़ के अतिरिक्त जिला गाजियाबाद और मेरठ के भी कई बिजली घरों को विद्युत आपूर्ति दिए जाने की योजना है। हालांकि, वर्तमान में हापुड़ के कुछ हिस्सों को आपूर्ति दी जा रही है। शेष बिजली घरों के क्षेत्र में आपूर्ति देने के लिए कंपनी द्वारा योजना में शामिल उपकेंद्रों (बिजली घर) तक लाइन बिछाने का काम लगभग समाप्त हो चुका है।

बता दें कि घाटमपुर ट्रांसमिशन लिमिटेड इस पूरी परियोजना पर काम कर रहा है। घाटमपुर पावर प्लांट से ट्रांसमिशन विद्युत लाइन कानपुर, आगरा, ग्रेटर नोएडा और हापुड़ के 765 केवी बिजली घर को जोड़ रही है। ग्रेटर नोएडा स्थित बिजली घर को पहले ही जोड़ दिया गया है। जबकि, अप्रैल माह में हापुड़ का 765 केवी बिजली घर भी इस विद्युत लाइन से चालू हो जाएगा। कुछ इलाकों में फाउंडेशन और अन्य कार्य कंपनी द्वारा ट्रांसमिशन लाइन पर कराए जा रहे हैं। जो अप्रैल माह के अंत तक पूरे हो जाएंगे।

लखनऊ में हुई थी सेरेमनी: वर्ष 2018 के जुलाई में लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिग सेरेमनी का आयोजन किया गया था। उस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 81 परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। कार्यक्रम के दौरान ही 765 केवी घाटमपुर-हापुड़ ट्रांसमिशन लाइन परियोजना को भी हरी झंडी मिली थी। योजना के तहत ट्रांसमिशन लाइन दो हजार मेगावाट क्षमता के घाटमपुर पावर प्लांट में उत्पादित बिजली को कानपुर, आगरा, हापुड़ और ग्रेटर नोएडा तक पहुंचाने काम करेगी।

बढ़ती खपत को देखते हुए लिया गया था निर्णय: लगातार विद्युत आपूर्ति की खपत बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए बदनौली में 765 केवीए बिजली घर बनाया गया था। इस बिजली घर से 1000 मेगावाट बिजली कई बिजली घरों तक पहुंचाने का काम चल रहा है। भविष्य में बढ़ती खपत को देखते हुए ही घाटमपुर से हापुड़ ट्रांसमिशन लाइन परियोजना बड़ी मददगार साबित होगी। इसके बाद ग्रामीण इलाकों को भी 24 घंटे विद्युत आपूर्ति दी जा सकेगी।

यह बिजली घर जुड़े: शुरूआत में बदनौली स्थित 765 केवी बिजली घर से हापुड़ के आनंद विहार स्थित 220 केवी बिजली घर, सिभावली स्थित 220 केवी बिजलीघर, गाजियाबाद के डासना स्थित 400 केवी बिजलीघर, राजनगर एक्सटेंशन के अटौर स्थित 400 केवी बिजलीघर, मुरादाबाद का 400 बिजली घर, मेरठ के शताब्दी नगर स्थित 220 केवी बिजलीघर बिजली घरों को आपूर्ति दी गई थी। इसके अलावा गाजियाबाद जनपद की मोदीनगर तहसील के फरीदनगर स्थित 220 केवी बिजली घर, मेरठ के जागृति विहार स्थित 220 केवी बिजली घर को भी अब जोड़ा गया है। घाटमपुर पावर प्लांट से 410 किलोमीटर लंबी विद्युत लाइन हापुड़ के 765 केवी बिजली घर तक आ रही है। पूरी उम्मीद है कि अप्रैल माह में हापुड़ का 765 केवी बिजली घर भी इससे जुड़ जाएगा। जिसके बाद मैनपुरी, ग्रेटर नोएडा और हापुड़ में 765 केवी बिजली घर एक-दूसरे से भी जुड़ जाएंगे। यदि कोई भी ग्रिड फेल होता है तो बेकअप के जरिये आपूर्ति को बाधित होने से रोका जाएगा।

-अभिषेक रंजन, असिस्टेंट मैनेजर, घाटमपुर ट्रांसमिशन लिमिटेड

chat bot
आपका साथी