हाईस्कूल-इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी साइकिल

जागरण संवाददाता हापुड़हाईस्कूल और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले श्रमिकों के बच्चों

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 07:17 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 07:17 PM (IST)
हाईस्कूल-इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी साइकिल
हाईस्कूल-इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी साइकिल

जागरण संवाददाता, हापुड़:

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले श्रमिकों के बच्चों को श्रम विभाग की तरफ से संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत श्रमिकों के बच्चों को साइकिल दी जाएगी। योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को ही मिलेगा। वहीं, जिन श्रमिकों को पंजीकरण कराना है वह 30 नवंबर तक निश्शुल्क पंजीकरण करा सकते हैं।

सहायक श्रम आयुक्त सुभाष यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को प्रतिमाह छात्रवृत्ति दिये जाने के उद्देश्य से संत रविदास शिक्षा सहायता योजना लागू की गई है। जिसमें पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लड़के एवं लड़कियों को प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जानी है। कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 150, कक्षा छह से 10 तक के बच्चों को 200, कक्षा 11 व 12 में पढ़ने वाले बच्चों को 250 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाती है। आइटीआइ या प्रोफेशनल कोर्स में वार्षिक शुल्क के बराबर, स्नातक में 1000 रुपये प्रतिमाह, स्नातकोत्तर में 2000, मेडिकल एवं इंजीनियरिग की डिग्री में 8000 तथा मेडिकल एवं इंजीनियरिग में परास्नातक कोर्स में 12000 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाती है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अब यह व्यवस्था की गई है कि कक्षा 10 एवं कक्षा 12 पास करने वाले एवं आगे पढ़ाई जारी रखने वाले निर्माण श्रमिकों के पुत्र एवं पुत्रियों को 3500 रुपये तक की लागत की साइकिल दी जायेगी। इसके लिए संबंधित श्रमिकों के बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश लेने के बाद कक्षा 10 एवं 12 का अंक पत्र तथा अगली कक्षा में प्रवेश का प्रमाण पत्र संलग्न कर निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा।

chat bot
आपका साथी