संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर डीपीआरओ सख्त

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का आगाज मंगलवार 19 अक्टूबर से होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:38 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:38 PM (IST)
संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर डीपीआरओ सख्त
संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर डीपीआरओ सख्त

जागरण संवाददाता, हापुड़ : संचारी रोग नियंत्रण अभियान का आगाज मंगलवार 19 अक्टूबर से होगा। इस अभियान को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने सभी सहायक विकास अधिकारियों और पंचायत सचिवों को हिदायत दी है कि इस अभियान में किसी प्रकार की लापरवाही हुई तो कार्रवाई की जाएगी।

इस अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में संचारी रोगों के जोखिम को कम करने के लिए सभी ग्राम पंचायतों का माइक्रो प्लान बना हुआ है। माइक्रो प्लान यूनिसेफ व स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में बना है। जिला पंचायत राज अधिकारी के मुताबिक, माइक्रो प्लान पूरी तरह से ग्राम पंचायतों में धरातल पर उतरे, प्लान के आधार पर शत प्रतिशत कार्य ग्राम पंचायतों में हो, प्लान के अनुरूप कार्य न होने पर सचिवों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सहायक विकास अधिकारी पंचायत की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया है कि संचारी रोगों से ग्राम पंचायत को बचाने के लिए वे अभियान की अगुवाई करें और हर जोखिम की संभावना को कम करें। वातावरणीय परिवर्तन के कारण वायरल के मरीजों के साथ-साथ मच्छर जनित रोगों के मरीज भी मिल रहे हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी का मानना है कि अभियान ठीक से चले और लोग जागरूक हो जाएं तो निश्चित रूप से संचारी रोगों का जोखिम कम हो जाएगा। उन्होंने ग्राम प्रधानों से इस अभियान में लोगों की सहभागिता बढ़ाने का भी अनुरोध किया है। अभियान की सफलता के लिए जनता की भागीदारी बहुत जरूरी है। केवल सरकार के भरोसे अभियान को नहीं छोड़ा जा सकता।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि अभियान पर नजर रखने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। सहायक विकास अधिकारी पंचायत अपने विकास खंड में अभियान पर निगरानी रखेंगे और प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट देंगे। जिला स्तर से भी अभियान पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की टीम को लगाया गया है। टीम प्रतिदिन रिपोर्ट लेगी। किसी भी ग्राम पंचायत का औचक निरीक्षण भी कर सकती है।

chat bot
आपका साथी