दिवाली पर उपहार के स्थान पर अपनों को न दे आएं कोरोना

जागरण संवाददाता हापुड़ अक्टूबर माह में देखने में आ रहा है कि मरीजों की संख्या में गिर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 06:47 PM (IST)
दिवाली पर उपहार के स्थान पर अपनों को न दे आएं कोरोना
दिवाली पर उपहार के स्थान पर अपनों को न दे आएं कोरोना

जागरण संवाददाता, हापुड़

अक्टूबर माह में देखने में आ रहा है कि मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है। संख्या में गिरावट आने से अंदाजा लगाया जा रहा कि शायद यह अपने अंतिम दौर में चल रहा है और जल्द ही यह खत्म हो जाएगा। इसलिए अब आवश्यकता है कि सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइनों का गंभीरता से पालन किया जाए। गंभीरता से गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर कहीं दिवाली के मौके पर आप अपने किसी को उपहार के स्थान पर कोरोना न दे आएं।

वर्तमान में देखा जा रहा है कि अब कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी कमी आ रही है। लोगों की जागरूकता से यह संभव हो सका है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कोरोना को खत्म मान चुके हैं, जिसके कारण वह न तो मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का ही पालन कर रहे हैं। वह लोग भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर भी बिना मास्क के घूमते नजर आते हैं। बाजार में किसी भी वस्तु को छूने के बाद वह अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ भी नहीं कर रहे हैं। यह लोग कोरोना को फिर बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

डिप्टी सीएमओ डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि कोरोना अभी कम हुआ है, समाप्त नहीं। इसकी अभी न तो कोई वैक्सीन आई है और न ही दवा उपलब्ध है। ऐसी स्थिति में कोरोना को मात देने के लिए और अधिक जागरूक रहने की आवश्यकता है। त्योहारी दिनों में लोग एक दूसरे को उपहार भेंट करते हैं। कहीं ऐसा न हो कि अनजाने में ही किसी प्रियजन को गिफ्ट में कोरोना दे आएं। लोगों को घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग करने की आवश्यता है। बाजार में किसी भी वस्तु को छूने के बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। अभिवादन के लिए गले मिलने और हाथ मिलाने के स्थान पर हाथ जोड़ें। शारीरिक दूरी के नियम का अवश्य पालन करें।

chat bot
आपका साथी