बलवापुर गांव में गंदगी का अंबार, बीमारी का खतरा भी बढ़ा

संवाद सहयोगी ब्रजघाट डेंगू इंसेफ्लाइटिस समेत विभिन्न बीमारियां गांवों में पांव फैला रही है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:48 PM (IST)
बलवापुर गांव में गंदगी का अंबार, बीमारी का खतरा भी बढ़ा
बलवापुर गांव में गंदगी का अंबार, बीमारी का खतरा भी बढ़ा

संवाद सहयोगी, ब्रजघाट

डेंगू, इंसेफ्लाइटिस समेत विभिन्न बीमारियां गांवों में पांव फैला रही हैं, जिसके चलते लोगों में दहशत है। सफाई के लिए तैनात सफाईकर्मी गांवों में दर्शन तक नहीं दे रहे हैं, जिससे गंदगी का अंबार लगा है। दैनिक जागरण की टीम ने दौरा किया तो सफाई व्यवस्था की पोल खुल गई।

गढ़ ब्लाक के गांव बलवापुर में पिछले कई दिनों से सफाई नहीं हो पाई है। गांव की नालियों की सफाई नहीं होने से पानी सड़कों पर बह रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि गंदगी के चलते ही बीमारियां फैल रही हैं और शिकायत करने के बाद भी सफाईकर्मी नजर नहीं आ रहे हैं। गांवों को साफ-सुथरा रखने के लिए गांवों में लगभग आठ वर्ष पहले सफाईकर्मी नियुक्त किए गए। इसके बाद कुछ दिन तक तो गांवों में सफाईकर्मी नजर आए, लेकिन धीरे-धीरे अधिकारियों से बातचीत करने के बाद यह गांवों की बजाए ब्लाक मुख्यालय का ही चक्कर लगाने लगे। वह जाते भी हैं तो केवल ग्राम प्रधान के दरवाजे पर अपना दर्शन देकर पुन: ब्लाक मुख्यालय चले आते हैं। कुछ गांवों में तो ग्रामीण खुद नालियां साफ कर रहे हैं, जबकि गांवों में इन दिनों तरह-तरह की बीमारियां भी फैलने लगी हैं। लोगों का कहना है कि बीमारियां गंदगी के चलते फैल रही हैं। क्या कहते हैं ग्रामीण

गांव में गंदगी के कारण रहना मुश्किल हो रहा है। सफाई की समुचित व्यवस्था नहीं की गई है। गांव में खाली स्थानों पर भी कूड़ा फेंका जा रहा है, लेकिन इसकी सफाई नहीं होती।

अरुण कुमार गांव के प्रधान से शिकायत करने के बाद भी मामले में कोई पहल नहीं की गई है। नालियों की सफाई को लेकर कई बार शिकायत की गई है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने से बीमारी का खतरा बना हुआ है।

टीकम सिंह क्या कहते हैं अधिकारी

गांव में सफाई करने को लेकर सफाई कर्मचारियों को भेजकर समस्या का निस्तारण कराया जाएगा। गांव-गांव में सफाई निरंतर करना विभाग की प्राथमिकता है।

वीरेंद्र सिंह, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी