एक नवंबर से होगा मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य

जागरण संवाददाता हापुड़ जिले में एक नवंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम चलेगा। सात 13

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:24 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:24 PM (IST)
एक नवंबर से होगा मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य
एक नवंबर से होगा मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

जिले में एक नवंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम चलेगा। सात, 13, 21 और 27 नवंबर को आपत्ति प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। निर्वाचन नामावलियों का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी 2022 को होगा। इसके लिए बृहस्पतिवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई।

जिसमें अपर जिलाधिकारी श्रद्धा शांडिल्यायन ने बताया कि एक नवंबर से 30 नवंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए प्रपत्र-छह, विदेश में रह रहे भारतीय नागरिकों के नाम निर्वाचन नामावली में शामिल करने के लिए प्रपत्र-छहए, निर्वाचक नामावली में शामिल नाम को निकलवाने के लिए आपत्ति प्रपत्र-सात, निर्वाचक नामावली में पहले से शामिल नाम में अशुद्धि को शुद्ध कराने के लिए प्रपत्र-आठ भरें। उन्होंने विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को छात्र-छात्राओं का शत-प्रतिशत वोट बनवाने के निर्देश दिए। अपर जिलाधिकारी श्रद्धा शांडिल्यायन ने बताया कि एक नवंबर से पुनरीक्षण अभियान शुरू हो जाएगा। आवेदन करने के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों ही विकल्प लोगों को मिलेंगे। प्राप्त आवेदन पत्रों पर जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

------- ऐसे करें आवेदन

- वोटर्स पोर्टल डाट ईसीआइ डाट इन या एनवीएसपी डाट इन पर जाकर आनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

- मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड पर इसके जरिए भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

- आफलाइन आवेदन निर्धारित फार्म भरकर संबंधित क्षेत्र के बीएलओ को दे सकते हैं।

------

पुनरीक्षण में ये कार्य भी किए जाएंगे

नए नाम जोड़ने के अलावा पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं के विवरण में संशोधन, मतदाता सूची से नाम हटाने, किसी निर्वाचन क्षेत्र से नाम हटाकर दूसरे क्षेत्र में शामिल कराने के कार्य भी होंगे। इसके लिए भी संबंधित मतदाताओं को फार्म भरकर देना होगा।

chat bot
आपका साथी