राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम को बनाएं सफल: सीडीओ

जागरण संवाददाता हापुड़ कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) उ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 05:24 PM (IST)
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम को बनाएं सफल: सीडीओ
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम को बनाएं सफल: सीडीओ

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) उदय सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जारी अंत्योदय योजना वह पात्र गृहस्थी योजना को सफल बनाने को लेकर चर्चा की।

बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी ने कि जनपद का लक्ष्य 75 प्रतिशत के सापेक्ष पूर्ण किया जा चुका है। जनपद में अंत्योदय योजना में कुल 8805 राशन कार्ड व 31969 लाभार्थी हैं तथा पात्र गृहस्थी योजना में 213623 राशन कार्ड व 965342 लाभार्थी है। उन्होंने बताया कि कि जनपद में 76 नगरीय व 323 ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 399 कोटेदार हैं। राशन की दुकानों पर ई-पास मशीनों से आधार सीडिग के उपरांत पर्यवेक्षक/नोडल अधिकारी की उपस्थिति में खाद्यान्न वितरण कराया जा रहा है। शासन के आदेशानुसार प्रत्येक राशन कार्ड पर आधार कार्ड सीडिग कराए जा रहे हैं। 99.95 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। मुख्य विकास अधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश दिया कि वह समस्त प्रधानाध्यापकों को मिड डे मील योजना खाद्यान्न कोटेदारों को आदेश दें कि उनके द्वारा प्रधानाध्यापकों को भी खाद्यान्न की जानकारी दी जाए।

मुख्य विकास अधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि वे आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा लाभार्थियों को टोकन प्रदान कराएं। जिसमें लाभार्थी का नाम अभिभावक का नाम वितरण की मात्रा तारीख एवं समय का उल्लेख रहेगा और आंगनवाड़ी कार्यकत्री अपने सामने उस राशन को वितरित करवाएंगे और पंजिका में अंकित कराते हुए सभी अभिलेख अपने पास सुरक्षित रखेंगी। आंगनबाड़ियों द्वारा राशन वितरण की तिथि और समय की सूचना स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को देंगी। जिससे राशन वितरण के समय स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी आमंत्रित किया जाए।

chat bot
आपका साथी