Coronavirus Vaccine: हापुड़ के दस स्वास्थ्य केंद्रों पर सफलता पूर्वक संपन्न हुआ अंतिम पूर्वाभ्यास

दस स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण का अंतिम पूर्वाभ्यास संपन्न हो गया। अब टीकाकरण करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सरकार को ओर से 16 जनवरी से टीकाकरण होने पर मुहर लगाई गई है। कोरोना के टीकों का रखरखाव के लिए तैयारी भी पूरी कर ली गई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 04:25 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 04:25 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: हापुड़ के दस स्वास्थ्य केंद्रों पर सफलता पूर्वक संपन्न हुआ अंतिम पूर्वाभ्यास
टीकाकरण सेंटर में स्वास्थ्य विभाग के छह लोग रहे उपस्थित।

मुकुल मिश्रा, हापुड़। जनपद के दस स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना के टीकाकरण का सोमवार को अंतिम पूर्वाभ्यास संपन्न हो गया। अब कोरोना के टीकाकरण करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सरकार को ओर से 16 जनवरी से टीकाकरण होने पर मुहर लगाई दी गई है। कोरोना के टीकों का रखरखाव के लिए तैयारी भी पूरी कर ली गई है। टीकाकरण केंद्र पर छह स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। टीकाकरण केंद्र के बाहर पुलिस कर्मियों का सख्त पहरा देखने को मिला। पूर्वाभ्यास जिलाधिकारी द्वारा तैनात किए गए नोडल अधिकारियों की निगरानी के बीच हुआ।

सरकार द्वारा एलान कर दिया गया है कि 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण होना शुरू हो जाएगा। महामारी का टीका आने से पहले टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए सोमवार को एक बार और अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया। इससे पहले पूर्वाभ्यास 5 जनवरी को किया गया था। पहले किए गए पूर्वाभ्यास में जो खामिया सामने आईं उनमें सुधार किया गया और सोमवार को हुए पूर्वाभ्यास में उन खामियों पर नजर रखी गई।

अंतिम पूर्वाभ्यास में भी पहले की ही तरह केवल टीका ही नहीं लगाया गया। बाकी सभी प्रक्रिया वैसी ही की गई जैसे टीकाकरण के दौरान होंगी। पूर्वाभ्यास के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन के लिए तीन कक्ष तैयार किए गए थे। पहला कक्ष वेरिफिकेशन के लिए था। इस कक्ष में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन कर टीकाकरण के लिए भेजा गया। दूसरा कक्ष में लाभार्थियों को टीका लगाया गया। वहीं तीसरा कक्ष आब्जर्वेशन के लिए बनाया गया था। इस कक्ष में टीका लगने के बाद लाभार्थी 30 मिनट तक चिकित्सकों के आब्जर्वेशन में रहे। वेरिफिकेशन कक्ष के बाहर पुलिस का सख्त पहरा देखने को मिला। 

सभी दस टीकाकरण केंद्रों में छह स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। जबकि पहले पूर्वाभ्यास में पांच स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। दो स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लाभार्थी का वेरिफिकेशन करने के लिए थी। एक एनएमएम लाभार्थी का टीकाकरण का अभ्यास कर रही थी। एक चिकित्सक के साथ दो स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी टीकाकरण के बाद लाभार्थियों की आब्जर्वेशन के लिए लगाई गई थी।

इन अस्पतालों में हुआ ड्राई रन माकड्रिल

पूर्वाभ्यास तहसील हापुड़ के जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हापुड़ और राजकीय महिला चिकित्सालय में हुआ। तहसील गढ़मुक्तेश्वर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गढ़मुक्तेश्वर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिंभावली में हुआ। तहसील धौलाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौलाना, राजकीय महिला चिकित्सालय पिलखुवा, रामा मेडिकल कालेज पिलखुवा, जीएस मेडिकल कालेज पिलखुवा, सरस्वती मेडिकल कालेज अनवरपुर में हुआ।

कोल्ड चेन के बाहर तैनात की गई पुलिस

सरकार ने 16 जनवरी से कोरोना के टीकाकरण कराने का एलान कर दिया है। ऐसे में कभी भी जनपद में कोरोना का टीका आ सकता है। इसे देखते हुए जहां भी कोरोना के टीका का रख-रखाव होगा उन कोल्ड चेन के बाहर पुलिस को तैनात कर दिया गया है। इन कोल्ड चेन के बाहर पुलिस 24 घंटे तैनात रहेगी।

क्या कहते हैं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

सभी दस स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सफलता पूर्वक हुआ है। पहले पूर्वाभ्यास में जो कमिया सामने आई थीं उन्हें सुधार लिया गया है। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार है। - डॉ. संजीव कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

क्या कहती हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी

जिला अस्पताल में कुछ समय के लिए इंटरनेट में कमी आई थी लेकिन, उसे समय से सही कर लिया गया था। कोई बड़ी खामी सामने नहीं आई है। टीका आते की लाभार्थियों का टीकाकरण कराना शुरू करा दिया जाएगा। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी 

chat bot
आपका साथी