छह माह बाद फिर से लगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला

जागरण संवाददाता हापुड़ करीब छह माह बाद जनपद के 24 ग्रामीण और तीन शहरी प्राथमिक स्वा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:18 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:18 PM (IST)
छह माह बाद फिर से लगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला
छह माह बाद फिर से लगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला

जागरण संवाददाता, हापुड़:

करीब छह माह बाद जनपद के 24 ग्रामीण और तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रविवार को फिर से मुख्यमंत्री जन अरोग्य मेला लगाया गया। मेले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 1422 मरीजों का इलाज किया गया। जबकि 56 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए। इस दौरान केंद्रों का टीकाकरण भी किया गया। मेले में शाम तक मरीजों की भीड़ उमड़ी रही। मेले लगाने का उद्देश्य लोगों को उनके घर के आसपास ही इलाज की सुविधा मुहैया कराना है।

जनवरी माह में मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले को दूसरी बार शुरू किया गया था। लेकिन, कोरोना संक्रमण के चलते फिर से इसे रोकना पड़ गया था। जिसके कारण रविवार को लोगों को उपचार कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। अब कोरोना संक्रमण पर लगाम लगते और लोगों की परेशानी को देखते हुए करीब सात माह बाद फिर से मेले का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। मेले को सफल बनाने कि के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पहले ही तैयारी पूरी कर ली थी। रविवार को लगे शिविर में मरीजों को निशुल्क जांच सहित इलाज दिया गया। 108 व 102 एंबुलेंस मौजूद की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले के अंतर्गत प्रत्येक रविवार को शहरी व ग्रामीण इलाकों की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को इलाज की सुविधा मिलेगी। मेले में आयुष्मान भारत योजना, संक्रामक रोगों, स्वास्थ्य व चिकित्सा सेवाओं को लेकर लोगों को जागरूक किया गया है।

-----

59 मरीज मिले बुखार से तपते

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में सभी 27 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कुल 59 बुखार से तपते मरीज मिले। इन मरीजों की मलेरिया की भी जांच कराई गई। राहत की बात यह रही कि किसी भी मरीज में मलेरिया की पुष्टि नहीं हुई। वहीं, किसी भी मरीज में कोरोना की भी पुष्टि नहीं हुई।

-----

1730 लोगों का हुआ टीकाकरण

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में आने वाले लोगों का टीकाकरण भी किया गया। इस दौरान कुल 1730 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। अब आरोग्य मेले में प्रति रविवार को भी लोग खुद को टीका लगवा सकेंगे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि मेले में टीकाकरण सत्र लगाने से सभी लोगों को जल्द ही टीका लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद सभी लोग स्वस्थ हैं।

chat bot
आपका साथी