चांद ने आंख मिचौली कर पत्नियों की ली परीक्षा, आनलाइन किया दीदार

जागरण टीम हापुड़ करवा चौथ पर रविवार को देर शाम बारिश होने के चलते चांद ने बादलो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:52 PM (IST)
चांद ने आंख मिचौली कर पत्नियों की ली परीक्षा, आनलाइन किया दीदार
चांद ने आंख मिचौली कर पत्नियों की ली परीक्षा, आनलाइन किया दीदार

जागरण टीम, हापुड़:

करवा चौथ पर रविवार को देर शाम बारिश होने के चलते चांद ने बादलों के बीच आंख मिचौली कर पत्नियों की जमकर परीक्षा ली। पत्नी पूरे दिन भूखी-प्यासी रहकर व सोलह श्रृंगार कर चांद के दिखाई देने का इंतजार करती रहीं। कुछ सुहागिनों ने आनलाइन ही छन्नी से चांद और अपने पति का दीदार कर पति के हाथों से जल पीकर अपना उपवास खोला। पत्नियों ने पति की दीर्घायु के लिए कामनाएं कीं।

जनपद में रविवार को करवा चौथ परंपरागत ढंग से मनाया गया। बाजारों में दिनभर महिलाओं की भीड़ उमड़ी रही। सुबह से ही सजी-धजी महिलाओं ने अपने पति की लंबी आयु की कामना हेतु उपवास रखा। सुबह और दोपहर के समय घर की बुजुर्ग महिलाओं ने उन्हें करवा चौथ व्रत की कथा सुनाई। मेहंदी से सजे हाथ और कलाइयों से घर के तमाम काम काज निपटाती महिलाओं के चेहरे पर करवा चौथ का व्रत रखने की चमक दिनभर बनी रही।

दिन चढ़ने के साथ साथ सूर्यास्त हुआ तो महिलाओं का गला प्यास के कारण सूखने लगा लेकिन, चांद ने सुहागिनों की परीक्षा लेनी शुरू कर दी। शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश होनी शुरू हो गई। इस दौरान चांद बादलों के पीछे छिपकर आंख मिचौली करने लगा। ऐसे में महिलाओं का इंतजार और अधिक लंबा हो गया। सुहागिनें चांद के दिखाई देने का इंतजार करने लगीं। महिलाएं दूर-दराज रहने वाले लोगों को मोबाइल पर काल कर उनसे उनके क्षेत्र की स्थिति जानने में जुट गईं।

जिसके बाद जिनके रिश्तेदारों के यहां पर चांद दिखाई दे गया उनके वीडियो काल कर सुहागिनों ने चांद का दीदार किया। जिसके बाद पूरे दिन से भूखी-प्यासी सुहागिनों ने आनलाइन की चांद के दर्शन कर अपना उपवास रखा। लेकिन, क्षेत्र में समाचार लिखे जाने तक चांद सुहागिनों को इंतजार कराने में लगा हुआ था। जिसके चलते अधिकांश महिलाएं अपना उपवास नहीं खोल पाई थीं।

-----

बाजारों में रही भीड़

करवा चौथ पर नए बिछुए, पाजेब और चूड़ी पहनना शुभ माने जाने की परंपरा होने के कारण महिलाओं में चांदी के बिछुए, पाजेब और अन्य गहने खरीदने की उत्सुकता बनी हुई थी। जिसकी खरीदारी करने के कारण सर्राफा और चूड़ी विक्रेताओं की दुकान पर अच्छी खासी भीड़ लगी रही।

-----

जमकर ली सेल्फी

नवविवाहित युवाओं ने अपने जीवनसाथी के साथ सेल्फी ली और सोशल मीडिया पर अपलोड की। सजे-धजे जोड़ों की चमक बाजार में भी नजर आई। वहीं, रेस्टोरेंट में रात्रि के समय जीवन साथियों ने साथ में भोजन किया। इस दौरान होटल और रेस्टोरेंट में काफी भीड़ देखने को मिली।

-----

बुलंदशहर समेत अन्य जनपद से आनलाइन देखा चांद

सुहागिनों ने आस-पास के जनपद बुलंदशहर समेत दूर-दराज में रहने वाले रिश्तेदारों को वीडियो काल कर चांद का दीदार किया। स्वाति, सुहानी, कोमल ने बताया कि उन्होंने क्षेत्र में चांद न दिखाई देने पर अपने रिश्तेदारों को काल कर वहां के स्थिति की जानकारी प्राप्त की। जहां भी चांद दिखाई देने की सूचना प्राप्त हुई वहां वीडियो काल कर आनलाइन की चांद का दीदार कर सुहागिनों से अपना उपवास खोला।

chat bot
आपका साथी