मोबाइल नंबर बदला तो नहीं मिल पाएगी गन्ना पर्ची

संवाद सहयोगी सिभावली क्षेत्र में यदि किसी किसान ने गन्ना आपूर्ति के लिए पर्ची का एसएमएस प्राप्त कर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:22 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:22 PM (IST)
मोबाइल नंबर बदला तो नहीं मिल पाएगी गन्ना पर्ची
मोबाइल नंबर बदला तो नहीं मिल पाएगी गन्ना पर्ची

संवाद सहयोगी, सिभावली

क्षेत्र में यदि किसी किसान ने गन्ना आपूर्ति के लिए पर्ची का एसएमएस प्राप्त करने वाला मोबाइल नंबर बदल दिया है तो वह ई-गन्ना एप तथा गन्ना पर्यवेक्षक के माध्यम से अपडेट करा लें। वरना, नंबर बदले जाने पर उनको पर्ची नहीं मिल सकेगी।

गन्ना पेराई सत्र 2021-22 में चीनी मिलों का संचालन जल्द शुरू कराने को गन्ना विभाग जुटा है। चीनी मिल द्वारा ग्रामीण अंचल में किसानों का गन्ना खरीदने के लिए क्रय केंद्र भी स्थापित कर दिए हैं। साथ ही किसानों को सीजन में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए समिति स्तर पर गन्ना सट्टा प्रदर्शन आदि कार्य कराए जा चुके हैं। गत पेराई सत्र से गन्ना विभाग ने गन्ना आपूर्ति के लिए पर्ची की व्यवस्था अपने हाथों में ले ली थी।

कागज की बचत के लिए गत पेराई सत्र से ही क्षेत्र के किसानों को गन्ना आपूर्ति के लिए पर्ची मोबाइल फोन पर एसएमएस के रूप में भेजी जा रही है। इस बार भी गन्ना आपूर्ति की पर्ची किसानों के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ही जाएगी। किसान अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर की जांच कर लें, अगर मोबाइल नंबर गलत है, तो उसे गन्ना समिति के माध्यम से अथवा ई-गन्ना एप द्वारा स्वयं अपडेट कर लें। इससे गन्ना पेराई सीजन में पर्ची न आने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

-----

क्या कहते हैं अधिकारी

यदि किसी किसान ने अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर बदला है, तो वह अपना मोबाइल नंबर ई-गन्ना एप व गन्ना पर्यवेक्षक से अपडेट करा लें। पंजीकृत मोबाइल का इनबाक्स भी खाली रखें तथा अपने मोबाइल को चालू रखें।

- अशोक कुमार, ज्येष्ठ गन्ना पर्यवेक्षक, सिभावली

chat bot
आपका साथी