पांच साल से सूखा है बक्सर माइनर का हलक

संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र में किसान द्वारा धान की फसल के बोने का समय आ गया है लेकिन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:29 PM (IST)
पांच साल से सूखा है बक्सर माइनर का हलक
पांच साल से सूखा है बक्सर माइनर का हलक

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर

क्षेत्र में किसान द्वारा धान की फसल के बोने का समय आ गया है, लेकिन सिभावली के गांव बक्सर स्थित माइनर में अब भी धूल उड़ रही है। माइनर में पानी न आने से समस्या खड़ी हो गई है। इसे लेकर किसान खासा परेशान हैं। कई बार माइनर की बदहाली के मुद्दे उठाए गए। किसानों ने तहसील से लेकर मुख्यालय तक दौड़ लगाई, लेकिन सारे प्रयास बेकार गये। अफसरों ने उनकी पीड़ा सुनी। आश्वासन भी दिया, बावजूद इसके नतीजा कुछ नहीं निकला। पांच वर्ष से उक्त माइनर में किसानों ने पानी नहीं देखा है।

सिभावली ढाना रोड से निकले बक्सर माइनर में लगभग पांच साल से पानी नहीं आया। सालों पहले गांव के बगल से माइनर की खुदाई हुई तो किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सभी को लगा कि अब सिचाई की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। हुआ भी यही। कई सालों तक किसानों को इसका फायदा मिला। पर्याप्त सिचाई की सुविधा मिल तो उत्पादन अच्छा हुआ। लेकिन पिछले पांच साल से हालात बदतर हो गए हैं।

किसान अमित, देवेंद्र, योगेंद्र शर्मा, हरीओम, संजीव, दर्शन आदि ने बताया कि पांच साल से माइनर में पानी नहीं आया। कभी कभार माइनर की तली में पानी देखने को मिल जाता है, लेकिन इसका कोई लाभ किसानों को नहीं मिलता।

किसानों का कहना है कि यदि यही हालत रहे तो परेशानी का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि किसानों को यहां पर महंगे डीजल से खेती करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। एसडीएम अरविद द्विवेदी ने बताया कि सिचाई विभाग के अधिकारी से वार्ता कर माइनर में पानी छोड़ने की कार्रवाई कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी