सभी सरकारी अस्पतालों की दुरुस्त कराई गई कोल्ड चेन

जागरण संवाददाता हापुड़ जनपद के सरकारी अस्पतालों की कोल्ड चेन को स्वास्थ्य विभाग के अधिका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:47 PM (IST)
सभी सरकारी अस्पतालों की दुरुस्त कराई गई कोल्ड चेन
सभी सरकारी अस्पतालों की दुरुस्त कराई गई कोल्ड चेन

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

जनपद के सरकारी अस्पतालों की कोल्ड चेन को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दुरुस्त करा दिया है। कोल्ड चेन को दुरुस्त कराने के लिए शासन ने पिछले दिनों ही निर्देश दिए थे। शासन के इस निर्देश के बाद आस लगाई जा रही है कि अगले वर्ष यानी 2021 में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सरकारी अस्पतालों में लगी कोल्ड चेन का लगातार निरीक्षण करने में जुटे हैं।

कोरोना संक्रमण के मामले जनपद में तेजी से फैल रहे हैं। इसी को देखते हुए शासन ने पिछले दिनों ही जनपद के स्वास्थ्य विभाग से वैक्सीन की अनुमानित आवश्यकता, वैक्सीन को सुरक्षित रखने और विभिन्न अस्पतालों तक पहुंचाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी मांगी थी। साथ ही कोल्ड चेन को जल्द से जल्द दुरुस्त कराने के निर्देश दिए थे। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से स्वास्थ्य कर्मियों की भी पूरी जानकारी मांगी थी।

कोरोना वायरस के मामले देश भर में घटने जरूर लगे हैं, लेकिन खत्म नहीं हुए हैं। वहीं, दूसरी ओर कोरोना के लिए वैक्सीन का ट्रायल देशभर में चल रहा है। वैक्सीन को हरी झंडी मिलते ही टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इससे पहले सरकार पूरी तैयारियां करने में जुट गई है। शासन की तरफ से स्वास्थ्य विभाग से तमाम बिदुओं का ब्योरा मांगा है। क्योंकि वैक्सीन की कोल्ड चेन बनाए रखना बेहद जरूरी होता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन कराते हुए जनपद के सभी अस्पताल में स्थापित कोल्ड चेन को दुरुस्त करा दिया गया है। टीमों का गठन कर कोल्ड चेनों का लगातार निरीक्षण कराया जा रहा है। जो भी खामी मिल रही हैं, उन्हें सही कराया जा रहा है। यदि कोरोना की वैक्सीन आती है तो उसके अलग से निर्देश मिलेंगे। फिलहाल वैक्सीन के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी