कटआउट: मेरी सहेली अभियान से महिला सुरक्षा को दी जा रही मजबूती

जागरण संवाददाता हापुड़ ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिलाओं और बेटियों के लिए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:03 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:03 PM (IST)
कटआउट: मेरी सहेली अभियान से महिला सुरक्षा को दी जा रही मजबूती
कटआउट: मेरी सहेली अभियान से महिला सुरक्षा को दी जा रही मजबूती

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिलाओं और बेटियों के लिए अच्छी खबर है। अब स्वजनों को उनकी सुरक्षा के लिए चितित नहीं होना पड़ेगा। रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा मुहैया करने के लिए मेरी सहेली अभियान शुरू किया है। अभियान के अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्रेनों में महिला आरपीएफ कर्मी तैनात रहेंगी। सफर के दौरान आरपीएफ जवान निगरानी के साथ ही अकेली महिलाओं को चिन्हित कर निगरानी रखेंगी।

आरपीएफ कमांडर नरेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को हेल्पलाइन नंबर 182 के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। वहीं, आरपीएफ की महिला जवान अकेले सफर करने वाली महिलाओं को पहचान कर उनका नाम, पीएनआर, कोच व सीट नंबर लेंगी। महिला के गंतव्य तक पहुंचने पर महिला यात्रियों की प्रतिक्रिया व सफर का फीड बैक भी महिला पुलिस बल लेंगी। लेकिन, उनसे मोबाइल नंबर नहीं लिया जाएगा क्योंकि, बाद में किसी के भी द्वारा उक्त मोबाइल नंबर का दुरुपयोग किया जा सकता है। अभियान को सफल बनाने के लिए जीआरपी से भी ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि आरपीएफ पोस्ट पर महिला बल की तैनाती कराई गई है। इसके अलावा जीआरपी की महिला बल की तैनाती भी कराई जाएगी। जीआरपी संग बैठक कर जीआरपी पोस्ट पर तैनात महिला बल की, इसमें मदद ली जाएगी। उन्होंने बताया कि जहां से ट्रेन बनकर चलती है, वहीं से ही आरपीएफ की टीम अकेली महिलाओं को चिन्हित कर लेगी। इसके बाद आगे आने वाले स्टेशन पर इसकी सूचना दी जाती रहेगी। महिलाओं को सुरक्षित उनके गंत्व्य तक पहुंचाया जा सके, इसके लिए ही इस अभियान चलाया गया है।

chat bot
आपका साथी