निमोनिया से बचाव को बच्चों का शुरू हुआ निश्शुल्क टीकाकरण

जागरण संवाददाता हापुड़ बच्चों को निमोनिया से होने वाली मौत को रोकथाम के लिए जनपद में बृ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:40 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:40 PM (IST)
निमोनिया से बचाव को बच्चों का शुरू हुआ निश्शुल्क टीकाकरण
निमोनिया से बचाव को बच्चों का शुरू हुआ निश्शुल्क टीकाकरण

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

बच्चों को निमोनिया से होने वाली मौत को रोकथाम के लिए जनपद में बृहस्पतिवार को न्यूमो कोकल वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीन का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने किया। पहले दिन जनपद के करीब सात सौ बच्चों का टीकाकरण किया गया, वहीं जनपद में बाल स्वस्थ पोषण माह का भी शुभारंभ किया गया। इसके तहत जनपद के डेढ़ लाख बच्चों को विटामिन -ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

निमोनिया बच्चों में बेहद खतरनाक बीमारी है। इसकी रोकथाम के लिए शासन द्वारा निश्शुल्क निमोनिया के टीकाकरण कराने का निर्णय लिया गया है। यह वैक्सीन तीन चरणों में डेढ़ माह, तीन माह, नौ माह के बच्चों को लगाई जानी है। बृहस्पतिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन का शुभारंभ किया। प्रथम दिन डेढ़ महीने के करीब 700 बच्चों को यह वैक्सीन लगाई गई।

वहीं, स्वस्थ पोषण माह के तहत बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी गई। यह अभियान एक माह तक चलाया जाएगा। इसमें डेढ़ लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि निमोनिया जैसे खतरनाक रोग से निजात दिलाने के लिए यह टीकाकरण शुरू किया गया है। सत्र लगने पर अभिभावक अवश्य अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं। ताकि, उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सके और वह अनेक बीमारियां से आसानी से बच जाए।

chat bot
आपका साथी