रामनवमी पर नौ कन्याओं को डाक विभाग ने दिया खाते का उपहार

26 एचपीआर 38 जागरण संवाददाता हापुड़ बुलंदशहर रोड स्थित प्रधान डाकघर में हेड पोस्ट मा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 06:59 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 06:59 PM (IST)
रामनवमी पर नौ कन्याओं को डाक विभाग ने दिया खाते का उपहार
रामनवमी पर नौ कन्याओं को डाक विभाग ने दिया खाते का उपहार

26 एचपीआर 38

जागरण संवाददाता, हापुड़

बुलंदशहर रोड स्थित प्रधान डाकघर में हेड पोस्ट मास्टर ने विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मियों की मदद से रामनवमी के अवसर पर नौ जरूरत कन्याओं का सुकन्या स्मृद्धि खाते खोलकर उन्हें उपहार भेंट किया। उन्होंने अभिभावकों को यह खाता चलाने की जानकारी देते हुए इस खाते ही विशेषताएं बताईं। हेड पोस्ट मास्टर द्वारा किए गए प्रयास को क्षेत्र में सराहा जा रहा है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सीओ रुपाली राय ने कहा कि बेटियां परिवार का मान सम्मान और उम्मीद होती हैं। आज बेटियां प्रत्येक क्षेत्र में अपना दबदबा कायम कर रही हैं। अभिभावकों को उन्हें स्वतंत्रता और बराबर का हक देना चाहिए। ताकि वह अपने सपनों को साकार कर, परिवार का नाम ऊंचा कर सके।

उन्होंने कहा हेड पोस्ट मास्टर अरुण मोहन द्वारा राम नवमी के उपलक्ष्य में जिस तरह जरूरतमंद 9 कन्याओं के सुकन्या स्मृद्धि खाते खोले गए हैं, वह सराहनीय है। क्योंकि डाक विभाग की इस योजना में अभिभावक अपनी बेटी के खाते में छोटी-छोटी रकम डालकर, उसका भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

पोस्टमास्टर अरूण मोहन ने बताया कि सुकन्या स्मृद्धि खाते से 21 वर्ष बाद या बेटी की शादी होने पर अधिकतम ब्याज के साथ भुगतान लिया जा सकता है। इस खाते में 15 वर्ष तक न्यूतनम एक हजार या अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। इसमें इनकम टैक्स से भी छूट मिलती है।

कार्यक्रम में महिला थाना इंचार्ज ने भी अभिभावकों से बड़ी संख्या में अपनी बेटियों के सुकन्या स्मृद्धि खाते खोलने की अपील की। इस मौके पर डाक निरीक्षक अजय सिंह, विजयपाल, राजेंद्र, रेखा रानी, केसरवानी, सारांश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी