कटआउट: महिलाओं के लिए मददगार साबित हो रही मातृ वंदना योजना

जागरण संवाददाता हापुड़ प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना महिलाओं के लिए मददगार साबित हो रही ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 06:22 PM (IST)
कटआउट: महिलाओं के लिए मददगार साबित हो रही मातृ वंदना योजना
कटआउट: महिलाओं के लिए मददगार साबित हो रही मातृ वंदना योजना

जागरण संवाददाता, हापुड़

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना महिलाओं के लिए मददगार साबित हो रही है। अब तक जनपद की 19225 गर्भवती महिलाएं इस योजना का लाभ ले चुकी हैं। गर्भधारण काल में वह योजना के तहत मिलने वाली राशी से अपनी सेहत को सुधार रहीं हैं। कमजोरी की वजह से प्रसव के समय आने वाली दिक्कते भी दूर हो रहीं हैं। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को पांच हजार रुपये उनके एकाउंट में भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत जनवरी 2017 में की थी। योजना के तहत शासन गर्भवती महिलाओं को तीन किश्तों में पांच हजार रुपये की धनराशि दे जाती है। ताकि वह गर्भधारण काल में पौष्टिक चीजें खा सकें व जवजात की अच्छे से देखभाल कर सकें।

डिप्टी सीएमओ डॉ. प्रवीण शर्मा ने बताया कि पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पोषण के लिए पंजीकरण कराने के समय पहली किश्त के रूप में एक हजार रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर गर्भावस्था के छह माह बाद दूसरी किश्त के रूप में दो हजार रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूर्ण होने पर तीसरी किश्त में दो हजार रुपये दिए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत अभी तक जनपद की 19225 गर्भवती महिलाओं को करीब 7.50 करोड़ रुपये उनके एकाउंट में भेजे जा चुके हैं। कोरोना काल में भी महिलाओं को इस योजना के तहत लाभांवित किया जा रहा है। महिलाएं अधिक से अधिक लाभ ले सकें इसके लिए इस योजना का प्रचार प्रसार कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए पहली बार गर्भवती होने वाली महिला व प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा के बेहतर स्वास्थ्य के लिए लाभार्थी योजना के फॉर्म अपने क्षेत्र की आशा, एएनएम से संपर्क करके भर सकती हैं। साथ ही प्रवासी पात्र महिलाएं भी आशा से संपर्क कर इस योजना का लाभ ले सकती हैं। लाभ पाने के लिए महिला की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी