फाइल संख्या 49 की संशोधित: जनपद में 545 सर्वेक्षण टीम घर-घर जाकर गंभीर मरीजों की करेंगी जांच

कोरोना वायरस के प्रभाव पर रोकने के लिए जनपद में विशेष सर्विलांस अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 12 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसके लिए जनपद स्तर पर 545 सर्वेक्षण टीमों का गठन किया गया है। यह टीम घर-घर जाकर गंभीर बीमारी वाले मरीजों की जांच करेंगी। टीमों का गठन विकास खंड और नगर निकाय स्तर किया गया है। टीम इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर से लैस होंगी। वह संदिग्ध मरीजों तत्काल जांच करेंगी। इससे मरीजों को जांच में होने वाली देरी से भी परेशानी नहीं झेलनी होगी। टीम जनपद के कंटेनमेंट जोन में अधिक सतर्कता बरतेंगे। वहीं संदिग्ध मरीजों की जांच में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को छह हजार एंटीजन किट का स्टॉक और मिल चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 09:32 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 09:32 PM (IST)
फाइल संख्या 49 की संशोधित: जनपद में 545 सर्वेक्षण टीम घर-घर जाकर गंभीर मरीजों की करेंगी जांच
फाइल संख्या 49 की संशोधित: जनपद में 545 सर्वेक्षण टीम घर-घर जाकर गंभीर मरीजों की करेंगी जांच

जागरण संवाददाता, हापुड़

कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए जनपद में विशेष सर्विलांस अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 12 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसके लिए जनपद स्तर पर 545 सर्वेक्षण टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें घर-घर जाकर गंभीर बीमारी वाले मरीजों की जांच करेंगी। टीमों का गठन विकास खंड और नगर निकाय स्तर पर किया गया है। टीम इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर से लैस होंगी। वह संदिग्ध मरीजों की तत्काल जांच करेंगी। इससे मरीजों को जांच में होने वाली देरी से भी परेशानी नहीं झेलनी होगी। टीम जनपद के कंटेनमेंट जोन में अधिक सतर्कता बरतेगी। वहीं, संदिग्ध मरीजों की जांच में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को छह हजार एंटीजन किट का स्टॉक और मिल चुका है।

जनपद में कोरोना का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। दिन प्रतिदिन मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। बढ़ते कोरोना को देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सजक होते हुए व्यवस्थाओं को बढ़ा रहे हैं। बढ़ते कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए अब प्रशासन द्वारा विशेष सर्विलांस अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों के सैंपल एकत्र कर, एंटीजन किट द्वारा जांच कराएंगी। अभियान बृहस्पतिवार से शुरू करा दिया गया है।

अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में कुल 545 टीमों का गठन किया गया है। इसमें विकास खंड स्तर पर 369 टीमें और नगर निकास स्तर पर 176 टीमों का गठन किया गया है। यह अभियान 12 जुलाई लगातार चलाया जाएगा। टीम डोर टू डोर जाएंगी और गंभीर मरीजों की इंफ्रारेड थर्मामीटर व पल्स ऑक्सीमीटर से जांच करेंगी। यदि टीम को मरीज संदिग्ध लगता है तो तत्काल उसका सैंपल एकत्र किया जाएगा। सैंपल की जांच एंटीजन किट द्वारा की जाएगी, जिससे मरीज की जांच रिपोर्ट 30 मिनट में सामने आ जाएगी।

-----

छह हजार किट से जांच में आएगी तेजी

संदिग्ध मरीजों की जांच प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को बृहस्पतिवार को छह हजार एंटीजन किट का स्टॉक और मिल चुका है। 25 जून को भी स्वास्थ्य विभाग को तीन हजार एंटीजन किट की खेप पहुंचाई गई थी, जिसके द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सरकारी अस्पताल सहित कुछ निजी अस्पतालों में भी मरीजों की जांच कराई थी। इस किट से 30 मिनट में संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच कर उसकी रिपोर्ट बता देती है। जांच रिपोर्ट जल्द आने से संक्रमित मरीजों को समय से उपचार मिल पाता है। साथ ही संदिग्ध मरीज को भी इंतजार नहीं करना पड़ता है।

-----

क्या कहती हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी

जनपद में विशेष सर्विलांस अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें डोर टू डोर जाकर लोगों की जांच करेंगी। यह अभियान 12 जुलाई तक लगातार चलाया जाएगा। विभाग को छह हजार एंटीजन किट का स्टॉक मिला है। किट से टीमें संदिग्ध मरीजों की कोरोना की जांच करेंगी। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी