डेंगू पर काबू पाने में नाकाफी साबित हो रहे इंतजाम

जागरण संवाददाता हापुड़ जनपद में वायरल बुखार और डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 07:21 PM (IST)
डेंगू पर काबू पाने में नाकाफी साबित हो रहे इंतजाम
डेंगू पर काबू पाने में नाकाफी साबित हो रहे इंतजाम

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

जनपद में वायरल बुखार और डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए तमाम प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के तमाम दावों के बावजूद डेंगू फैलाने वाले मच्छर पर काबू नहीं पाया जा सका है। वहीं, दूसरी ओर जनपद में चलाया जा रहा संचारी रोग नियंत्रण अभियान भी फेल होता नजर आ रहा है। निजी अस्पतालों में प्रतिदिन डेंगू के मरीज भर्ती हो रहे हैं। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग अपनी नींद से जागा नहीं है।

सरकारी आंकड़ों की मानें तो जनपद में अभी तक करीब 151 डेंगू से पीड़ित मरीज मिल चुके हैं। जबकि, निजी अस्पतालों की ओर नजर डाले तो हकीकत काफी अलग है। जनपद में डेंगू से पीड़ित मरीज की संख्या इन आंकड़ों से काफी अधिक है। निजी अस्पताल स्वास्थ्य विभाग को बिना सूचना दिए डेंगू के मरीजों का इलाज कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनपद में डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए कैंप लगाया गया। आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर संचारी रोग के लिए लोगों को जागरूक भी किया। क्षेत्र में घरों में जाकर मच्छर के लार्वा का सर्वे भी किया लेकिन, यह सब अभियान नाकाफी साबित हो रहे हैं। इन सभी अभियानों को चलाकर स्वास्थ्य विभाग चैन की नींद सो गया है।

-----

डेंगू के लक्षण -

- सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और त्वचा का खराब हो जाना।

- तेज ठंड लगकर बुखार आना।

- शरीर और जोड़ों में दर्द होना।

- भूख कम लगना।

- जी मिचलाना, उल्टी और दस्त आना।

-----

जनपद में डेंगू अधिक न फैले, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सभी निजी अस्पतालों को डेंगू के मरीज आने पर विभाग को अवगत कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं। ऐसा नहीं करने पर अस्पतालों और पैथोलाजी लैबों पर कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी