15 साल बाद पीआरडी के जवान फिर करने लगे लेफ्ट- राइट- लेफ्ट

जागरण संवाददाता हापुड़ जनपद में करीब 15 साल बाद फिर से पीआरडी(प्रांतीय रक्षक दल ) के ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 02:50 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 02:50 PM (IST)
15 साल बाद पीआरडी के जवान फिर करने लगे लेफ्ट- राइट- लेफ्ट
15 साल बाद पीआरडी के जवान फिर करने लगे लेफ्ट- राइट- लेफ्ट

जागरण संवाददाता, हापुड़

जनपद में करीब 15 साल बाद फिर से पीआरडी(प्रांतीय रक्षक दल ) के जवान परेड के दौरान लेफ्ट राइट लेफ्ट करते नजर आ रहे हैं। निदेशालय के निर्देश पर इन्हे फिट रखने और आधुनिक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। मेडिकल में लगातार अनफिट रहने वाले जवानों को बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है। इसके अलावा प्रयास किया जा रहे हैं कि जनपद के लिए नई भर्ती जल्द निकाली जा सके।

युवा कल्याण विभाग ही प्रांतीय रक्षक दल का भी संचालन करता है। इनको सरकारी व गैर सरकारी विभागों में ड्यूटी प्रदान कराई जाती है। उनको ड्यूटी भत्ता भी देता है। वर्ष 2005 के पहले जिला स्तर पर चयन के बाद पीआरडी जवानों को 22, 15, 7 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान करवाया जाता था, जिसमें पीआरडी जवानों को परेड भी करवाई जाती थी लेकिन इसके बाद लखनऊ में प्रशिक्षण होने के बाद जिला स्तर पर बजट की व्यवस्था न होने के कारण परेड समाप्त करवा दी गई अब निदेशालय के निर्देश पर प्रत्येक जिलों की भांति अपने जिले में भी पीआरडी की परेड नियमित शुरू करा दी गई है। इसके लेकर जिला स्तर पर शेड्यूल भी जारी किया जा चुका है, जिसको पूरे जिले में लागू किया गया है।

प्रभारी जिला युवा कल्याण अधिकारी ऋषि कुमार ने बताया कि परेड की व्यवस्था दोबारा शुरू होने से पीआरडी जवान भी उत्साहित हैं। कुछ सीखने को मिलेगा। वर्दी का महत्व भी जानेंगे और फिट रहेंगे। स्वास्थ्य की समस्या यदि लगातार कोई बताता है तो नियमानुसार दी गई गाइड लाइन के मुताबिक उसे बाहर भी किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जिले में पंजीकृत पीआरडी जवानों की संख्या 132 है। ब्लाक वार उन्हें प्रत्येक शुक्रवार को परेड के लिए सभी को बुलाया जा रहा है। माह के प्रथम शुक्रवार को हापुड़, दूसरे शुक्रवार को धौलाना, तृतीय शुक्रवार को सिभावली और चतुर्थ शुक्रवार को गढ़मुक्तेश्वर ब्लाक में परेड कराई रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक कंपनी स्तर पर निर्धारित दिवस पर रिफ्रेशर परेड आयोजन में 11 जवानों का उपस्थिति अनिवार्य है। प्रभारी जिला युवा कल्याण अधिकारी ऋषि कुमार ने बताया कि नए जवानों की भर्ती जल्द शुरू हो इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पीआरडी जवानों को प्रत्येक माह शत प्रतिशत ड्यटी मिल रही है। प्रयास है कि शासन की मंशा के अनुरुप जवानों को चुस्त दुरुस्त किया जाए। अगर कोई जवान तीन परेड में नहीं आता है तो नियमानुसार नोटिस देकर कार्रवाई की जाएगी।

---------------

जनपद में ब्लाक वार जवानों की तैनाती

हापुड़-83

धौलाना-17

गढ़मुक्तेश्वर-20

सिभावली -12

chat bot
आपका साथी