50 बड़े बकायेदार दबाए बैठे हैं एक करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता हापुड़ जिलाधिकारी अनुज सिंह की सख्ती के बाद नगर पालिका ने 50 बड़े बकाय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:15 PM (IST)
50 बड़े बकायेदार दबाए बैठे हैं एक करोड़ रुपये
50 बड़े बकायेदार दबाए बैठे हैं एक करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

जिलाधिकारी अनुज सिंह की सख्ती के बाद नगर पालिका ने 50 बड़े बकायेदारों की सूची तैयार कर नोटिस भेजे हैं। इन पर नगर पालिका का करीब एक करोड़ रुपये का टैक्स बकाया है। टैक्स जमा न करने पर एक अक्टूबर के बाद आरसी काटने की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी। इसके लिए भी अधिकारी तैयारी कर रहे हैं।

नगर पालिका सीमा में करीब पचास हजार भवन हैं। जिनसे नगर पालिका गृह, जल और सीवर टैक्स वसूलती है। इसमें व्यवसायिक, आवासीय और आवासीय कम व्यवसायिक भवन शामिल हैं। लंबे समय से व्यवसायिक भवन स्वामी कर जमा नहीं कर रहे हैं। इससे बकायेदारों पर करोड़ों रुपये का बकाया हो गया है। इन भवन स्वामियों को कई बार नोटिस भेजने के बाद भी यह लोग टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं।

यहां तक कि स्व:कर प्रणाली के तहत भी इनको नोटिस जारी हो चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी बड़ी बिल्डिग के स्वामी टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। जबकि, अपने किरायेदारों से यह लोग लगातार किराया वसूल रहे हैं।

ऐसे लोगों की सूची जिलाधिकारी अनुज सिंह के आदेश के बाद बनी है। इसमें शहर के कई गणमान्य लोग भी शामिल हैं। जो अपने व्यवसायिक भवनों का कर जमा नहीं कर रहे हैं। नोटिस भेजकर 30 सितंबर तक बकाया जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद इनकी आरसी अवश्य ही जारी होगी।

----

19 हजार आवासीय बकायेदारों को भेजी आरसी -

नगर पालिका द्वारा बीते दिनों 19 हजार आवासीय बकायेदारों को भी नोटिस भेजे थे। जिन पर पालिका का करीब चार करोड़ रुपये बकाया है। आगामी 30 सितंबर तक जो भी भवन स्वामी कर जमा कर देगा, उसे दस प्रतिशत की छूट मिलेगी। जबकि, इसके बाद यह छूट नहीं दी जाएगी।

----

शहर में भवनों की स्थिति -

भवन का प्रकार संख्या

आवासीय 40 हजार

व्यवसायिक आठ हजार

आवासीय कम व्यवसायिक दो हजार

----

यह कहते हैं अधिकारी --

जिलाधिकारी के आदेश पर नगर पालिका ने सभी को नोटिस जारी कर दिए हैं। एक अक्टूबर के बाद आरसी की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी। टैक्स की वसूली हर हाल में होगी। - संजय कुमार गौतम, अधिशासी अधिकारी

chat bot
आपका साथी