नाम के लिए बढ़ाया गया गेहूं खरीद का समय

जागरण संवाददाता हमीरपुर शासन द्वारा गेहूं खरीद को बढ़ाई गई अंतिम तिथि का किसानों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:35 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:38 PM (IST)
नाम के लिए बढ़ाया गया गेहूं खरीद का समय
नाम के लिए बढ़ाया गया गेहूं खरीद का समय

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : शासन द्वारा गेहूं खरीद को बढ़ाई गई अंतिम तिथि का किसानों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। किसान अभी भी अधिकारियों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। वहीं जिले में भंडारण व बारदाना की समस्या के चलते नाम मात्र की खरीद की जा रही है। खरीद के एक दिन शेष बचने के बाद इंतजार में खड़े किसान इस वर्ष हुई गेहूं खरीद में अव्यवस्थाओं का आरोप लगा रहे हैं।

कृषि विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में वर्ष 2019-20 की तुलना में मौजूदा वर्ष गेहूं का उत्पादन प्रति हेक्टेयर बढ़ा है। बीते वर्ष हुए 32.71 क्विंटल प्रति हेक्टेयर से उत्पादन बढ़कर मौजूदा वर्ष में 34.71 क्विंटल प्रति हेक्टेयर हो गया है। यही कारण है कि जिले में 101470 हेक्टेयर भूमि पर 349462 एमटी गेहूं उत्पादन किया गया। उत्पादन बढ़ने के कारण किसान इसे समर्थन मूल्य में बेचने को परेशान है। लेकिन शासन द्वारा तय किए गए नियमों का पूरी तरह पालन न किए जाने से किसान अभी भी दर दर भटक रहा है। 15 जून के बाद शासन ने खरीद को सात दिन बढ़ाते हुए 22 जून तक कर दिया। जिसका किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। मौजूदा में जिले में 12290 किसानों के 57218 एमटी गेहूं खरीद की गई। जिसमें 9912 किसानों को भुगतान मिल गया। शेष के भुगतान का क्रम जारी है।

विभाग के पास भंडारण की व्यवस्था नहीं साथ ही दो दिन बारदाना (बोरे) न होने से खरीद बंद रही। वहीं बनाए गए 53 केंद्रों की बजाय 17 केंद्रों में ही संचालित रखे गए हैं। इसके बावजूद अधिकारी खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

--------

जिले में भंडारण की समस्या है। मुस्करा मंडी स्थित पांच हजार एमटी क्षमता के गोदाम में भंडारण की व्यवस्था कराई जा रही है। इसके अलावा बारदाना की भी व्यवस्था कर ली गई है। जिसके बाद खरीद जारी है।

--बृजेश कुमार, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी