परिणाम जान खुशी से झूमे छात्र छात्राएं, मिली बधाईयां

जागरण संवाददाता हमीरपुर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम आते ही छात्रों मे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:07 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:07 PM (IST)
परिणाम जान खुशी से झूमे छात्र छात्राएं, मिली बधाईयां
परिणाम जान खुशी से झूमे छात्र छात्राएं, मिली बधाईयां

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम आते ही छात्रों में अपने अंक जानने की खुशी झलकती दिखाई दी। बंदी के चलते इंटरनेट कैफे बंद रहे। जिससे छात्र-छात्राएं मोबाइल फोन पर ही अपना परिणाम जानते रहे। वहीं कुछ विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का मुंह मीठा करा रिजल्ट की जानकारी दी गई। वहीं यूपी बोर्ड द्वारा मैरिट जारी न किए जाने से छात्र टापर्स की जानकारी जुटाते दिखाई दिए। वहीं कुछ छात्र-छात्राओंने परीक्षा न होने का मलाल जताते हुए महामारी को देखते हुए शासन की व्यवस्था को उचित बताया।

वर्ष 2021 में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल में 15452 व इंटर में 13682 छात्र-छात्राएं पंजीकृत रहे। कोरोना संक्रमण के चलते इनकी बोर्ड द्वारा परीक्षा रद कर दी गई। सभी को बोर्ड द्वारा पूर्व कक्षा व वर्तमान कक्षा की अर्धवार्षिक व प्रीबोर्ड परीक्षा के आधार पर नंबर दे उत्तीर्ण किया गया है। इसके अलावा बोर्ड द्वारा छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची भी जारी नहीं की गई। मुख्यालय स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के हाईस्कूल परीक्षा परिणाम में रजत राठौर ने 94.16 फीसद प्राप्त कर प्रथम स्थान पर रहे। वहीं छात्रा खुशबू ने 94 फीसद अंक प्राप्त कर दूसरा व मृत्युंजय सिंह ने 93.8 फीसद अंक पा तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार इंटरमीडिएट परीक्षा में यहां के छात्र विपिन कुमार ने 90.6 फीसद अंक प्राप्त कर प्रथम, छात्रा स्नेहा राठौर ने 90.4 फीसद अंक प्राप्त कर दूसरा व निशा ने 90 फीसद अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं छात्र-छात्राओं में परीक्षा न होने का भी मलाल दिखा। उन्होंने कहा कि परीक्षा होने के बाद रिजल्ट निकलने पर वह स्वयं का बेहतर आंकलन कर पाते लेकिन महामारी के चलते शासन द्वारा की गई व्यवस्था उचित रही। देश का भविष्य होते हैं बच्चे : डीआइओएस

जिला विद्यालय निरीक्षक श्याम सरोज वर्मा ने बताया कि बीते वर्ष जिले में हाईस्कूल का 86.05 व इंटर का 83.35 फीसद परिणाम रहा था। वहीं इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड परीक्षाएं रद कर दी गई। जिसके बाद हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं को कक्षा नौ की वार्षिक व हाईस्कूल की अर्धवार्षिक के साथ प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर अंक देकर उत्तीर्ण किया गया है। इसी प्रकार इंटरमीडिएट के छात्रों को 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक व इंटर की अर्धवार्षिक व प्रीबोर्ड परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर अंक दिए गए हैं। बच्चे देश का भविष्य है कोरोना महामारी में उनके स्वास्थ्य से खिलवाड़ करना उचित नहीं है। इसी को देखते हुए शासन द्वारा व्यवस्था बना सभी को प्रोन्नत किया गया है। वहीं प्राइवेट छात्र-छात्राओं के संबंध में परीक्षा परिणाम की जानकारी नहीं है।

chat bot
आपका साथी