धीमी खरीद बनी आफत, पॉलीथिन से गेहूं बचाने को मजबूर किसान

संसू कुरारा कस्बे के मंडी समिति में संचालित तीन सरकारी गेहूं खरीद केंद्र में धीमी तौल ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:40 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:40 PM (IST)
धीमी खरीद बनी आफत, पॉलीथिन से गेहूं बचाने को मजबूर किसान
धीमी खरीद बनी आफत, पॉलीथिन से गेहूं बचाने को मजबूर किसान

संसू, कुरारा : कस्बे के मंडी समिति में संचालित तीन सरकारी गेहूं खरीद केंद्र में धीमी तौल होने के कारण क्षेत्र का किसान परेशान हैं। आए दिन हो रही छुटपुट बूंदाबांदी से किसान पॉलीथिन डालकर गेहूं बचाने को मजबूर हैं। दर्जनों किसान मंडी परिसर मे डेरा डाले हैं। वहीं कुरारा व शीतलपुर गोदाम में खाद्यान्न की उठान होने के कारण दोनो केंद्र में तौल का काम बंद रहा।

कस्बे की कृषि उत्पादन मंडी समिति में संचालित सरकारी गेहूं क्रय केंद्र में पीसीएफ गेहूं क्रय केंद्र व आरएफसी के दो केंद्र संचालित हैं। टोडरपुर गांव के किसान अनिल कुमार ने बताया कि 17 अप्रैल को टोकन मिला पर खरीद अब तक नहीं हुई है। पतारा के शैलेंद्र ने कहा कि 23 को टोकन मिला, तब से यहीं हैं। इसी तरह कई किसान गेहूं लेकर खरीद के इंतजार में हैं। मौसम खराब होने के कारण होने वाली बरसात से गेहूं को बचाने का प्रयास कर रहे हैं।

साधन सहकारी समिति कुरारा के प्रभारी भारतदीन ने बताया कि अभी तक कुल 3200 क्विंटल गेहूं की खरीद हो गई है। मंगलवार सुबह से बरसात होने से तौल नही हो पाई है। पीसीएफ कृषक सेवा केंद्र के प्रभारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि आठ मई से अबतक 2500 क्विंटल गेहूं की खरीद की है। कुल 4000 क्विंटल गेहूं की खरीद हो गई है। मंगलवार को दो ट्रैक्टर की तौल कराई है। आरएफसी प्रभारी उमाशंकर ने बताया कि छह मई से अभी तक 2205 क्विंटल गेहूं की खरीद की है। कुल 3574 क्विंटल गेहूं की तौल हो गई है। वही आरएफसी कुरारा प्रभारी अनूप कुमार सचान ने बताया कि चार मई से आज तक 3662 क्विंटल खरीद की है। कुल 6114 क्विंटल गेहूं की तौल हो गई है। भरुआ सुमेरपुर में सोमवार रात से शुरू हुई रिमझिम बारिश मंगलवार सुबह तक हुई। इससे नवीन गल्ला मंडी में आए किसान गेहूं पॉलिथीन आदि ओढ़ाते हुए नजर आए।

उठान ठप, खुले में पड़ा भीग रहा गेहूं

संस, राठ : 48 दिन बीत जाने के बाद भी क्षेत्रीय सहकारी समिति गेहूं खरीद केंद्र में उठान नहीं हो सकी। यह केंद्र मंडी सचिव और ठेकेदार के बीच में लटकता नजर आ रहा है। जबकि सैकड़ों क्विंटल खुले में रखा गेहूं मौसम की मार सह रहा है।

किसानों से गेहूं खरीदने के लिए शासन द्वारा कृषि उत्पादन गल्ला मंडी में दो और दो गेहूं खरीद केंद्र नवीन सब्जी मंडी में खोले गए थे। समस्याएं होने पर 2 केंद्र बंद हो गए थे। जबकि अभी भी एक केंद्र 16 दिन से किसानों से गेहूं नहीं खरीद रहा है। राठ क्षेत्रीय सहकारी समिति के प्रभारी भूपेंद्र पाल ने बताया एक माह तक किसानों से 3748 क्विंटल गेहूं की खरीद की थी। लेकिन बोरों की उठान ना होने के कारण स्थान नहीं बचा और गेहूं खरीद ठप करनी पड़ी। 16 दिन बीत जाने के बाद भी ठेकेदार बोरो की उठान नहीं कर रहा है। ठेकेदार का कहना है कि केंद्र को गल्ला मंडी में लगाया जाए। जबकि मंडी सचिव गल्ला मंडी में जगह ना होने की बात कह रहे हैं। ठेकेदार और मंडी सचिव की बातों में अटका गेहूं खरीद केंद्र 16 दिन से बंद पड़ा है। केंद्र प्रभारी अब्दुल शहजाद ने बीमारी के कारण 20 दिन केंद्र को बंद रखा था। भारतीय खाद्य निगम केंद्र धीमी खरीद कर रहा है। लेकिन खुले आसमां के नीचे सैकड़ों क्विंटल गेहूं की व्यवस्था नहीं की है।

chat bot
आपका साथी