आस्था का केंद्र है उड़िया बाबा का मंदिर

संस राठ कस्बे के अतरौलिया मोहल्ले में ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:55 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:55 PM (IST)
आस्था का केंद्र है उड़िया बाबा का मंदिर
आस्था का केंद्र है उड़िया बाबा का मंदिर

संस, राठ : कस्बे के अतरौलिया मोहल्ले में स्थित उड़िया बाबा के मंदिर में स्थापित शिव मंदिर में भगवान शंकर की आराधना के लिए लोगों का जमावड़ा बना रहता है। बस्ती के बीच मंदिर होने से सुबह शाम लोग पूजा अर्चना करने आते हैं और मन्नतें मांगते हैं। इतिहास

कुछ साल पहले अतरौलिया ग्राम पंचायत हुआ करती थी। तब गांव के प्रधान मंदिर की देखरेख करते थे। हाल ही में अतरौलिया को नगर में शामिल किया गया है। यहां स्थित उड़िया बाबा का मंदिर प्राचीन है। मंदिर में स्थापित शिव मंदिर कई दशकों पुराना बना हुआ है। आस्था का केंद्र मंदिर में शिवलिग की स्थापना मोहल्ले वासियों ने कराई थी। मोहल्ले के बीचो बीच होने के कारण मंदिर में सुबह शाम शिव भक्तों का तांता लगा रहता है। विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन होते हैं। यहां सावन माह में मंदिर की आस्था और मन्नत मांगने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। दिन भर भजन गीतों से वातावरण भक्तिमय रहता है। तैयारियां

वैसे तो शिव मंदिर में हर दिन पूजा अर्चना और भक्तों की भीड़ रहती है। मगर सावन के महीने में मंदिर की आस्था और अधिक हो जाती है। यह मंदिर रोडवेज बस स्टैंड से कुछ ही दूरी पर अतरौलिया मोहल्ले में स्थित है। जहां पैदल भी जाया जा सकता है। मंदिर की आस्था और मन्नतें मांगने से के लिए शिवभक्त दूर-दूर से आते हैं।

-------

मंदिर के पुजारी जयराम ने बताया कई दशकों पुराना मंदिर बना हुआ है। मोहल्ले वासियों ने शिव जी की स्थापना कराई थी। इस मंदिर में अतरौलिया के अलावा आस पास के लोग पूजा अर्चना करने आते हैं।

-------

भक्त शैलेंद्र कुमार ने बताया कि मंदिर की मान्यता है कि सच्चे मन से मांगने पर शंकर भगवान जरूर झोली भर देते हैं। यह मंदिर आस्था केंद्र है और पूजन-अर्चन को भीड़ एकत्र होती है।

chat bot
आपका साथी