शाम सात बजे तक चलेंगी दुकानें, डोर स्टेप डिलीवरी पर जोर

जागरण संवाददाता हमीरपुर एक बार फिर कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने को लेकर प्रशा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:52 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:52 PM (IST)
शाम सात बजे तक चलेंगी दुकानें, डोर स्टेप डिलीवरी पर जोर
शाम सात बजे तक चलेंगी दुकानें, डोर स्टेप डिलीवरी पर जोर

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : एक बार फिर कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने को लेकर प्रशासन ने इस पर अंकुश लगाने को दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसमें बंद व खुले स्थानों पर लोगों की अधिकतम संख्या नियत की गई है। वहीं फुटकर दुकानें शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए सुबह सात से शाम सात बजे तक संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा डोर स्टेप डिलेवरी पर जोर दिया है। इसके अलावा दुकानों की शत प्रतिशत साप्ताहिक बंदी कर बाजार सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए गए।

शासन से जारी निर्देशों के बाद प्रभारी जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की रोकथाम को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि बंद स्थानों में अधिकतम 50 व खुले स्थानों में सौ से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों। साथ ही सभी मास्क लगा कोविड नियमों का पालन करें। इसके अलावा धार्मिक स्थानों में एक बार में एक साथ पांच से अधिक श्रद्धालु प्रवेश न कराने की बात कही। साथ ही कोविड से बचाव के लिए सभी विभागों कलक्ट्रेट, तहसील, विकास भवन, ब्लाकों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए। रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग, एंटीजन टेस्ट कराने के निर्देश हैं। इसके अलावा उन्होंने मंडियों को इस प्रकार संचालित करने को कहा है कि इससे फुटकर बिक्री के चलते भीड़-भाड़ न हो सके। साथ ही मंडी में अलग अलग दुकानों को अलग-अलग समय पर खोला जाए और फुटकर दुकानें सुबह सात से शाम सात बजे तक संचालित की जाए। इसके अलावा उन्होंने ज्यादा से ज्यादा मोबाइल इकाईयों के माध्यम से डोर स्टेप डिलेवरी करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा निगरानी समितियों को एक्टिव करने के भी निर्देश दिए हैं।

नोडल अधिकारी ने की बैठक

शासन से नामित नोडल अधिकारी सुजीत कुमार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने को अधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने ग्राम, मोहल्लावार कोरोना वॉरियर्स की टीमें गठित करने के निर्देश दिए हैं। जिसमें होमगार्ड, पीआरडी, एनसीसी व विभिन्न सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं को रखने को कहा है। डीएम ने कहा, पालिका, नगर पंचायत व दमकल विभाग वाहनों से बाजारों को सैनिटाइजेशन कराएं। साप्ताहिक बंदी में होगा सैनिटाइजेशन

श्रम प्रवर्तन अधिकारी असद खान ने बताया कि संक्रमण कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए साप्ताहिक बंदी का सख्ती से पालन किया जाएगा। बंदी के दिन नगर पालिका व फायर ब्रिगेड विभाग के माध्यम से सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी