दस सफाईकर्मियों का रोका एक दिन का वेतन, मांगा स्पष्टीकरण

जागरण संवाददाता हमीरपुर पंचायतों के सार्वजनिक स्थलों की सफाई व सैनिटाइजेशन के काम मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:12 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:12 PM (IST)
दस सफाईकर्मियों का रोका एक दिन का वेतन, मांगा स्पष्टीकरण
दस सफाईकर्मियों का रोका एक दिन का वेतन, मांगा स्पष्टीकरण

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : पंचायतों के सार्वजनिक स्थलों की सफाई व सैनिटाइजेशन के काम में लापरवाही बरतने पर डीपीआरओ ने दस सफाई कर्मचारियों का वेतन एक दिन का वेतन रोकने के साथ नोटिस जारी किया है। जिसमें दो दिन के अंदर स्पष्टीकरण न देने पर निलंबन कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

जिले के सभी राजस्व गांवों में तैनात सफाई कर्मचारियों की टीम गठित कर रोस्टर बना निर्धारित की गई पंचायतों में सफाई कार्य करने के निर्देश डीपीआरओ ने दिए हैं। जिसमें सफाई कर्मचारियों द्वारा वहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, वेलनेस हेल्थ सेंटर, स्वास्थ्य उपकेंद्र, विद्यालयों, पंचायत घर आंगनबाड़ी केंद्र, रास्तों व नालियों आदि की सफाई की जानी है। साथ ही सैनिटाइजेशन व फागिग करने के निर्देश दिए गए है। इसी क्रम में डीपीआरओ द्वारा मंगलवार को संबंधित गांवों का भ्रमण कर साफ-सफाई का जायजा लिया गया। जिसमें दस सफाई कर्मी अनुपस्थित पाए गए। जिस पर काम में लापरवाही मानते हुए डीपीआरओ ने सभी का एक दिन का वेतन रोकने की कार्रवाई की है। साथ ही अपनी अनुपस्थिति को लेकर साक्ष्य सहित स्पष्टीकरण दो दिन में संबंधित एडीओ पंचायत के माध्यम से उनके कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। अन्यथा में निलंबन की चेतावनी दी है।

कार्रवाई में शामिल सफाई कर्मी

डीपीआरओ द्वारा की गई कार्रवाई में कुरारा क्षेत्र के जखेला गांव में तैनात सफाई कर्मी सुनील कुमार, मनकी कला की माया, शेखूपुर के राजू शामिल है। इसी तरह मौदहा क्षेत्र के पिपरौंदा गांव के रविशरण, गोहांड क्षेत्र के बिलगांव डांडा गांव की कंचन शामिल है। जबकि सरीला क्षेत्र के बंधौली गांव में तैनात योगेंद्र कुमार, बरगवां के हरीकिशन, खेड़ा शिलाजीत के दयाशंकर, पुरैनी के रामनरेश व अतरौली गांव में तैनात मनोज कुमार शामिल है।

कोरोना के साथ संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए सफाई पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में किसी भी कर्मचारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

- राजेंद्र प्रकाश, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी