अब सौ नहीं दो सौ बेड का बनेगा जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता हमीरपुर मेडिकल कालेज का सपना देख रहे जनपद वासियों के लिए खुशखबरी ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:59 PM (IST)
अब सौ नहीं दो सौ बेड का बनेगा जिला अस्पताल
अब सौ नहीं दो सौ बेड का बनेगा जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मेडिकल कालेज का सपना देख रहे जनपद वासियों के लिए खुशखबरी है। शासन ने मेडिकल कालेज के स्थान पर जिले में जहां 100 बेड का अस्पताल निर्माण की स्वीकृत दी है। वहीं अब शेष सौ बेड का अस्पताल डीएम को अपनी निधि से कराने के निर्देश दिए गए है। जिससे दो सौ बेड का जिला अस्पताल बनने के बाद मेडिकल कालेज बनने की संभावनाओं को भी बल मिलेगा। इतना ही नहीं शासन ने सौ बेड के अस्पताल निर्माण को जहां आवास विकास को कार्यदायी संस्था नामित किया है। वहीं प्रशासन ने दो सौ बेड के लिए प्रस्तावित भूमि की पैमाइश करा शेष सौ बेड का अस्पताल निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। इसका निर्माण कुरारा क्षेत्र के रिठौरा गांव में कराया जाना है।

जून 2019 में शासन ने मुख्यालय में जिला अस्पताल से दस किमी दायरे में मेडिकल कालेज स्थापित करने की मंशा जाहिर कर जगह का प्रस्ताव मांगा था। साथ ही दो सौ बेड का जिला अस्पताल होने का मानक दिया गया था। जिस पर जिला प्रशासन ने कुरारा क्षेत्र के रिठौरा गांव में जमीन की उपलब्धता बता प्रस्ताव शासन को भेजा था, लेकिन दो सौ बेड का जिला अस्पताल का मानक पूरा न होने के कारण शासन ने जिले में सौ बेड क अस्पताल स्वीकृत किया है। साथ ही आवास विकास को कार्यदायी संस्था नामित किया है। वहीं सौ बेड का अस्पताल जिला प्रशासन को अपनी निधि से बनवाने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए है। संस्था की पहल के बाद जिला प्रशासन ने स्थान चिह्नांकन करा इसे हस्तांतरित करने की कवायद शुरू कर दी है। आवास विकास के जेई हेमंत कुमार ने बताया कि जमीन देखी गई है। पहले सौ बेड के लिए कुरारा के रिठौरा गांव में जमीन का चिह्नांकन किया था। अब वहीं दौ सौ बेड के लिए जमीन का चिह्नांकन कर लिया गया है। जमीन हस्तांतरित होने के बाद सर्वे व स्टीमेट तैयार कर प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। बजट स्वीकृत होने के बाद कार्य शुरू कराया जाएगा। बताया जमीन हमीरपुर-कालपी हाईवे से करीब दो तीन किमी अंदर है।

खनिज निधि से हो सकता है सौ बेड अस्पताल का निर्माण

वर्ष 2019 में तत्कालीन जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा जनपद वासियों को मेडिकल कालेज की सुविधा दिलाने की बात को ध्यान में रखकर दो सौ बेड के अस्पताल निर्माण का प्रस्ताव जमीन चिह्नांकन कर भेजा था। जिस पर शासन ने सौ बेड के अस्पताल के निर्माण की स्वीकृति दे कार्यदायी संस्था नामित की थी। वहीं मौजूदा जिलाधिकारी ने पुन: इस पर प्रस्ताव शासन को भेजा। जानकारी के अनुसार बीते दिनों बांदा आने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारी को स्थानीय निधि से इसका निर्माण कराने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद प्रशासन द्वारा जमीन दो सौ बेड के अस्पताल निर्माण के लिए जमीन का चिह्नांकन कराया। हालांकि चर्चा है कि अस्पताल निर्माण खनिज निधि से कराया जा सकता है।

जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने बताया कि जिले की जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए जनप्रतिनिधियों के प्रयास से शासन ने दो सौ बेड का जिला अस्पताल निर्माण कराने की मांग को मान लिया है। जिसका आवश्यक कार्रवाई के बाद निर्माण शुरू कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी