मंडलायुक्त ने वीडियो कॉलिग कर जाना उपचार का तरीका

संस भरुआ सुमेरपुर/कुरारा चित्रकूट धाम मंडल के मंडलायुक्त ने शुक्रवार को औचक निरीक्ष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:38 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:38 PM (IST)
मंडलायुक्त ने वीडियो कॉलिग कर जाना उपचार का तरीका
मंडलायुक्त ने वीडियो कॉलिग कर जाना उपचार का तरीका

संस, भरुआ सुमेरपुर/कुरारा : चित्रकूट धाम मंडल के मंडलायुक्त ने शुक्रवार को औचक निरीक्षण कर एल वन हास्पिटल की व्यवस्थाओं के साथ प्राथमिक चिकित्सालय व चंद्रपुरवा बुजुर्ग के क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्थाओं को देखा। एल वन हास्पिटल मे खाने की गुणवत्ता ठीक न होने पर मातहतों को गुणवत्ता ठीक करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने एल वन हास्पिटल मे भर्ती मरीजों के उपचार का निरीक्षण वीडियो कालिग के द्वारा किया। मंडलायुक्त दिनेश कुमार ने शुक्रवार को करीब 12 बजे एल वन हास्पिटल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची। एल वन हास्पिटल में पानी बिजली साफ सफाई सैनिटाइजेशन आदि की जानकारी ड्यूटी में मौजूद कर्मियों के साथ यहां भर्ती मरीजों से ली। इस दौरान उन्होंने भर्ती मरीजों के उपचार का तरीका वीडियो कालिग के माध्यम से देखा. जिससे वह संतुष्ट दिखे। उन्होंने यहां भर्ती मरीजों से नाश्ते व खाने की जानकारी ली। खाने मे कुछ खामियां समझ आने पर उन्होंने कोविड अस्पताल के नोडल अधिकारी डा. महेश चंद्रा को गुणवत्ता ठीक करने के निर्देश दिए और खुद ही मेस मे खाने की गुणवत्ता देखने के लिये जा पहुंचे। खाने की गुणवत्ता कमजोर होने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुये कहा कि इसको और बेहतर बनाया जाए। साथ ही नाश्ते में फल आदि की व्यवस्था की जाए। इसके बाद कमिश्नर का काफिला कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आकर रुका। यहां पर उन्होंने कोरोना जांच के बारे में जांच टीम के साथ जानकारी ली और जांच को आए मरीजों से वार्ता कर बचाव के तरीकों से अवगत कराते हुए कहा कि पूरे मंडल में 1600 बेडों का इंतजाम है। अकेले बांदा में 400 बेड उपलब्ध हैं। दवा आदि की व्यवस्था सरकार ने भरपूर करा दी है। उन्होंने आज पाजिटिव पाये गए कस्बे के निवासी पति पत्नी से फोन पर वार्ता करके उनकी हौसला अफजाई की। इसके बाद उन्होंने चंद्रपुरवा बुजुर्ग के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को व्यवस्था चकाचक रखने के निर्देश दिए। इसके बाद वह मुख्यालय के लिए रवाना हो गए। ------------- प्रत्येक गांव में बनायें क्वारंटाइन सेंटर भरुआ सुमेरपुर : चंद्रपुरवा बुजुर्ग में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण करने के बाद मंडलायुक्त ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में क्वारंटाइन सेंटर तैयार करके निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए। गांव में होने वाली जांचो के बाद पाए गए मरीजों को क्वारंटाइन सेंटरों में रोका जाए। ---------------------------- माइक से संवाद कर जाना हालचाल

कुरारा : शुक्रवार दोपहर कुरारा में संचालित कोविड लेवल टू अस्पताल का मंडलायुक्त द्वारा निरीक्षण किया गया। जिसमें सबसे पहले उन्होंने फोन से वीडियो कॉल कर भर्ती मरीजो से इलाज आदि के संबंध में व अस्पताल से मिलने वाले भोजन आदि की जानकारी ली। इसके बाद माइक से अलाउंस कर मौजूद मरीजों के स्वजन से भी संवाद किया और कहा कि यदि किसी को खांसी, जुखाम, बुखार आदि के लक्षण दिखे तो यही अस्पताल मे जांच करा दवा अवश्य खाए। उसके बाद अस्पताल के कम्यूनिटी किचेन का निरीक्षण किया तथा किचेन में लगे वर्करों से सफाई आदि की जानकारी ली। उसके बाद ड्यूटी पर लगे डॉक्टरों से मिल अस्पताल में दवाओं, ऑक्सीजन आदि की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, अस्पताल प्रभारी डॉ. पीके सिंह मौजूद रहे।

---------------------------------------

कमिश्नर के कहने पर भीड़ को खदेड़ा

फोटो संख्या 07 एचएएम 14ए

------------------------ संस, भरुआ सुमेरपुर : शुक्रवार को आयुक्त दिनेश कुमार सिंह कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए किए गए इंतजामों का निरीक्षण करने कस्बे में आए थे। बांदा मार्ग कस्बे में आकर कानपुर सागर हाईवे पर जुड़कर समाप्त होता है। हाईवे में चढ़ते ही कस्बे का मुख्य बाजार शुरू होता है और पंचमढ़ी चौराहे के पास आकर खत्म होता है। बस स्टॉप से लेकर पशु बाजार चौराहा तक मंडलायुक्त को बाजार में भारी भीड़ नजर आई। भीड़ देखकर मंडलायुक्त हतप्रभ रह गए। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एसडीएम सदर से सवाल किया कि ऐसी भीड़ में कोरोना को आप कैसे रोकेंगे। उन्होंने अस्पताल में मौजूद लोगों से कहा कि भीड़ से अपना बचाव जरूर करें। मंडलायुक्त के जाने के बाद अधिकारियों के निर्देश पर थानाध्यक्ष भारी पुलिस बल के साथ बाजार में पैदल निकले और हल्का बल प्रयोग करके बाजार में उमड़ी भीड़ को खदेड़कर दुकानदारों को सख्त हिदायत दी है।

chat bot
आपका साथी